छत्तीसगढ़

कर्म से रमन का कद बड़ा हुआ- राजनाथ

रायपुर | संवाददाता: राजनाथ ने कहा छत्तीसगढ़ में सालभर विकास उत्सव होता है. उन्होंने कहा कि रमन सिंह ने साबित किया कि जन्म से किसी का कद बड़ा नहीं होता, बल्कि कद बड़ा होता है व्यक्ति के काम से. राजधानी रायपुर में शनिवार को छत्तीसगढ़ राज्योत्सव के समापन समारोह में लोगों को संबोधित करते हुये भाजपा नेता तथा केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यह बात कही.

राजनाथ सिंह ने कहा- ऐसे कार्य सिर्फ वहीं कर सकते हैं, जिनके मन में गरीबों की कुछ कर दिखाने की तड़फ हो. डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में ऐसे करिश्माई काम किये हैं, जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता. वे शासक के रूप में नहीं, बल्कि जनता के सेवक के रूप में कार्य कर रहे हैं.

राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर 18 नागरिकों और दो संस्थाओं को राज्य अलंकरणों से सम्मानित किया.

मुख्य अतिथि की आसंदी से समारोह में राजनाथ सिंह ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी ने शपथ लेने के बाद कहा था कि हमारी सरकार गरीबों को समर्पित है. राजनाथ सिंह ने कहा- मुझे खुशी है कि केन्द्र के साथ-साथ छत्तीसगढ़ सरकार भी गरीबों और समाज के अंतिम पंक्ति के लोगों की सेवा के लिये समर्पित है. डॉ. रमन सिंह ने ठान लिया है कि छत्तीसगढ़ की जनता किसी के रहमो-करम पर नहीं रहेगी, बल्कि वह स्वाभिमान के साथ अपने राज्य और देश के विकास के लिए काम करती रहेगी.

छत्तीसगढ़ के विकास के बारे में बोलते हुये केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा मैं वर्ष 2003 और आज के आंकड़े देख रहा था. छत्तीसगढ़ का बजट 7 हजार करोड़ से बढ़कर 70 हजार करोड़ रूपये हो गया है और प्रति व्यक्ति औसत वार्षिक आमदनी 12 हजार रूपये से बढ़कर 82 हजार रूपये तक पहुंच गई है. यहां के किसानों को शून्य ब्याज दर पर खेती के लिए ऋण मिल रहा है.

केन्द्रीय गृह मंत्री ने छत्तीसगढ़ की माओवादी समस्या का उल्लेख करते हुये कहा कि यह चिंता का विषय जरूर है, लेकिन मैं डॉ. रमन सिंह को बधाई देना चाहता हूं कि उन्होंने इस चुनौती को स्वीकार किया है और नक्सलवाद से निपटने के लिये सबको साथ लेकर बेहतर काम कर रहे हैं.

राजनाथ सिंह ने नक्सलियों से कहा- मैं पहले भी कह चुका हूं और आज फिर कह रहा हूं कि माओवादी कुछ समय के लिए अपनी गतिविधियां रोके तो हम इन क्षेत्रों में और भी ज्यादा विकास करके दिखा देंगे. चीन में माओवाद का भविष्य खत्म हो गया है. यहां उसे दोहराने की कोशिश कामयाब नहीं होगी. आपको यह रास्ता छोड़ना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!