BPL को 1 लाख रु. तक इलाज सुविधा

बिलासपुर | संवाददाता: रमन सिंह ने कहा बीपीएल श्रेणी के मरीजों को राज्य और केन्द्र की हेल्थ स्कीम से 1 लाख रुपयों तक के इलाज की सुविधा दी जायेगी. छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर में एक निजी अस्पताल के उद्घाटन के अवसर पर उन्होंने यह बात कही.

रमन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार जहां गरीब परिवारों के हृदय रोग पीड़ित बच्चों के इलाज के लिये मुख्यमंत्री बाल हृदय सुरक्षा योजना का संचालन कर रही है, वहीं गरीब मरीजों को संजीवनी कोष योजना के तहत बाईपास सर्जरी, किडनी ट्रांसप्लांट जैसे जटिल ऑपरेशनों के लिए भी आर्थिक सहायता दी जा रही है.


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सोमवार को कहा कि 1 अप्रैल से शुरू होने वाले नये वित्तीय वर्ष 2017-18 से मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की राशि 30 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रूपये कर दी जायेगी. सरकारी तथा मान्यता प्राप्त और पंजीकृत प्राईवेट अस्पतालों में प्रदेश के मरीजों को स्मार्ट कार्ड के आधार पर यह सुविधा मिलेगी.

रमन सिंह ने बिलासपुर में 450 बिस्तरों वाले एक अत्याधुनिक प्राईवेट अस्पताल का शुभारंभ करते हुये यह जानकारी दी.

डॉ. सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार सार्वजनिक और निजी दोनों ही क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं के विकास और विस्तार के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. हमारी यह कोशिश है कि राज्य के प्रत्येक जरूरतमंद मरीज को इलाज की अच्छी से अच्छी सुविधा मिले.

डॉ. सिंह ने कहा- कुपोषण, शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर में कमी लाना राज्य सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है, लेकिन इस दिशा में सरकार के प्रयासों को अच्छी सफलता मिल रही है.

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा मंत्री अजय चंद्राकर ने कहा कि प्रदेश की 70 फीसदी ग्रामीण आबादी तक और दूर-दराज के इलाकों में सबके लिये चिकित्सा सेवाओं की पहुंच आसान बनाने के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं.

वाणिज्य और उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल ने समारोह को सम्बोधित करते हुये कहा कि गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में संभागीय मुख्यालय बिलासपुर भी तेजी से अपनी पहचान बना रहा है.

उन्होंने कहा मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में राज्य सरकार की मंशा है कि दिल्ली, मुम्बई जैसे महानगरों में उपलब्ध अत्याधुनिक चिकित्सा सेवायें छत्तीसगढ़ के शहरों में भी उपलब्ध हो. इसके लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है.

इस अवसर पर अस्पताल के संचालक मंडल के सदस्य डॉ. राकेश मित्तल ने अपने संस्थान में किडनी के मरीजों को सिर्फ 500 रूपये में डायलिसिस की सुविधा देने की घोषणा की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!