सरकारी स्कूल से ही मिले संविधान निर्माता

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कहा सरकारी स्कूलों से पढ़कर ही संविधान निर्माता तथा मिसाइल मैन बने हैं. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राजधानी रायपुर में एक कार्यक्रम में सरकारी स्कूलों की महत्ता पर बोलते हुये यह कहा. उन्होंने कहा- शासकीय स्कूल से पढ़कर बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर देश के संविधान निर्माता बने तो डॉ.ए.पी.जे.अब्दुल कलाम मिसाइल मेन और देश के राष्ट्रपति बने. मेरिट में शासकीय स्कूल के बच्चों का ही परचम रहता है.

उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुये कहा कि यदि योग्यता, आत्मविश्वास और ललक हो तो जीवन में हर मुकाम को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है.


मुख्यमंत्री ने कहा कि परंपरागत पढ़ाई तो स्कूलों की कक्षाओं में होती ही है परंतु उसमें परिवर्तन व नवाचार करते हुए अपने स्कूल और कक्षा को मॉडल के रूप में स्थापित करना महत्वपूर्ण होता है. लईका मड़ई में शिक्षकों ने ‘कबाड़ से जुगाड़’ से जो नवाचारों को प्रस्तुत किया है वो सराहनीय पहल है.

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह मंगलवार यहां साईंस कॉलेज मैदान में आयोजित तीन दिवसीय रायपुर जिला स्तरीय ‘लईका मड़ई’ के समापन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

मुख्यमंत्री ने कहा- आज भी बोर्ड परीक्षाओं की मेरिट सूची में सरकारी स्कूलों के बच्चों का ही परचम लहराता नजर आता है. सरकारी स्कूलों के बच्चों में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है. सिर्फ उन्हें प्रोत्साहित करने की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!