छत्तीसगढ़

रेलवे: महिला क्लर्क का तबादला रद्द

रायपुर | संवाददाता: रायपुर रेलवे मंडल की महिला क्लर्क का तबादला रद्द हुआ. रायपुर के रेलवे के ऑफिसर्स क्लब में नाइट पार्टी के समय गाना गाने से इंकार करने पर जिस महिला क्लर्क को कारण बताओ नोटिस जारी करके उसका भिलाई तबादला कर दिया गया था, मीडिया में बात आने के बाद उसे रद्द कर दिया गया है. उलटे अब सवाल किया जा रहा है कि रायपुर के रेलवे ऑफिसर्स क्लब की पार्टी ऑफिशियल थी या अनऑफिशियल थी. यदि ऑफिशियल थी तो पैसे किस मद से खर्च किये गये? क्या रेलवे में इस तरह के विदाई पार्टी देने का कोई नियम है क्या? यदि ऑफिशियल नहीं था तो महिला क्लर्क पर कार्यवाही कैसे की गई? खबर तो यह भी है कि छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग ने मामले पर स्वंय संज्ञान लेते हुये रेलवे के बिलासपुर जोन के महाप्रबंधक और रायपुर मंडल के डीआरएम से लिखित में जवाब मांगने का फैसला किया है. आयोग की अध्यक्ष हर्षिता पांडेय ने कहा कि महिला कर्मी के साथ अनुचित व्यवहार किया गया है. दोनों अफसरों से जवाब मिलने के बाद आयोग आगे की कार्रवाई करेगा. इस पूरे घटनाक्रम में रेलवे के बिलासपुर जोन के महाप्रबंधक रिटायरमेंट के पहले खुद विवादों में आ गये हैं.

गौरतलब है कि रविवार को ही रेलवे के बिलासपुर जोन के महाप्रबंधक ने न केवल कार्रवाई वापस लेने बल्कि पूरे घटनाक्रम की विभागीय जांच के निर्देश भी जारी कर दिये हैं. महाप्रबंधक की विदाई पार्टी में मंच पर युगल गीत गाने से मना करने की वजह से महिला क्लर्क को चार्जशीट देने तथा ट्रांसफर करने का समाचार प्रकाशित होने के बाद रेलवे में रायपुर से दिल्ली तक खलबली मच गई है. मामला रेलमंत्री सुरेश प्रभु तक भी पहुंचा है. माना जा रहा है कि महिला क्लर्क पर हुई सारी कार्रवाई इसीलिये तुरंत रद्द की गई है क्योंकि इससे रेल अफसरों की काफी किरकिरी हुई है.

उल्लेखनीय है कि रेलवे जीएम के साथ आधी रात को पार्टी में गाने से इंकार करने पर महिला क्लर्क का तबादला कर दिया गया था. छत्तीसगढ़ के रायपुर में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन के महाप्रबंधक सत्येंद्र कुमार के साथ एक खास गाने से इंकार करने पर महिला क्लर्क को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया था. नोटिस में कहा गया है कि इस महिला क्लर्क को अगले छह महीने तक किसी भी आयोजन में भाग नहीं लेने दिया जाये.

रेलवे के बिलासपुर जोन के महाप्रबंधक सत्येंद्र कुमार इसी माह रिटायर होने वाले हैं. 16 जनवरी को उन्हें विदाई देने के लिये पार्टी रखी गई थी. रात डेढ़ बजे महाप्रबंधक सत्येंद्र कुमार ने महिला क्लर्क के साथ एक खास गाने पर साथ में युगल गीत गाने की फरमाईश कर दी. महिला क्लर्क द्वारा इंकार किये जाने के बाद रेलवे के अफसर उस पर खफा हो गये.

पार्टी में उपस्थित रेलवे अफसरों के अनुसार कल्चरल कोटे से रेलवे में नियुक्त महिला क्लर्क को कुछ गाने पेश करने के लिये कहा गया. जब वह गाना गा रही थी तो रात के डेढ़ बजे महाप्रबंधक सत्येंद्र कुमार ने उसके साथ एक खास गाना गाने की फरमाईश कर दी. महिला क्लर्क ने गाने की रिहर्सल न होने की बात करके गाने से इंकार कर दिया था.

यह बात रेलवे के अधिकारियों को पसंद नहीं आई और रेलवे के रायपुर मंडल के डीएमई आर रंगा राव ने महिला क्लर्क को इस पूरे घटनाक्रम का उल्लेख करते हुये कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया. नोटिस में कहा गया है कि कल्चरल कोटे के तहत नियुक्त हुई रेलवे कर्मचारी का यह व्यवहार अनुचित है. क्यों न आपके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाये. नोटिस में पूरे घटना का सिलसिलेवार विवरण दिया गया है.

रेलवे के अफ़सर इस महिला क्लर्क से इतने नाराज थे कि उन्होंने नोटिस का जवाब दिये जाने के पहले ही उस दो दिन पहले रायपुर से भिलाई अटैच कर दिया.

error: Content is protected !!