संकट में हैं सरगुजा के किसान

अंबिकापुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के सरगुजा के सब्जी उत्पादक किसान भारी संकट में हैं. सरगुजा संभाग की सबसे बड़ी सब्जी मंडी सिलफिली में इन दिनों किसान अपने गोभी, टमाटर, लौकी, बैगन लेकर आ रहे हैं परन्तु उनकी कीमत इतनी कम मिल रही है कि वे सब्जियों को वैसे ही छोड़कर चले जा रहें हैं. किसान 40 किलो गोभी मात्र 20 रुपये में बेचने को तैयार हैं परन्तु लेना वाला कोई नहीं मिल रहा है.

सरगुजा संभाग के सूरजपुर जिले में स्थित सिलफिली सब्जी मंडी में आसपास के तीन सौ किलोमीटर के दायरे से किसान सब्जियां लेकर आते हैं. रोजाना कई टन सब्जियां आने से उनका वाजिब दाम नहीं मिल पा रहा है. इससे किसान परेशान हैं. यदि सिलफिली में सरकार एक कोल्ड स्टोरेज बना दे तो किसानों की मेहनत बेकार नहीं जायेगी.


सिलफिली के अलावा संभाग के लुंड्रा, धौरपुर, कल्याणपुर इलाके में भी सब्जियों का बंपर उत्पादन होने के कारण किसान संकट में हैं. उन्हें खरीददार नहीं मिल पा रहे हैं. जिस सब्जी को किसानों ने अपने मेहनत के पसीने से सींचा है वही अब उनके लिये मुसीबत बनता जा रहा है. सब्जियों को तोड़कर मंडी तक लाने में जो खर्च आ रहा है वह भी नहीं मिल पा रहा है.

किसानों को अब महसूस होने लगा है कि उनके इलाके में कोल्ड स्टोरेज या फूड प्रोसेसिंग यूनिट होना चाहिये. जिससे उनकी मेहनत बेकार नहीं जायेगी तथा सब्जियों को सड़ने के लिये भी नहीं छोड़ना पड़ेगा.

इस बारे में सरगुजा के सांसद कमलभान सिंह का कहना है कि उन्हें अभी इस बात का पता चला है कि सिलफिली में किसान नुकसान सहकर सब्जी बेच रहे हैं. उन्होंने भी माना है कि किसानों को राहत देने के लिये कोल्ड स्टोरेज तथा फूड प्रोसेसिंग यूनिट का सुझाव अच्छा है. वे इस बारें में हर संभव प्रयास करेंगे ताकि किसानों की परेशानी दूर हो सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!