छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: शराबबंदी के लिये महिला मार्च

रायपुर | संवाददाता: महिला दिवस के दिन महिलायें शराबबंदी के लिये मार्च करेंगी.
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 8 मार्च महिला दिवस के दिन महिलायें विधानसभा का घेराव करेंगी, मुख्यमंत्री निवास का घेराव करेंगी तथा सड़कों पर रैली निकालेंगी. रायपुर में तीन अलग-अलग महिला संगठन की महिलायें तीन अलग-अलग रंग की साड़ियों में छत्तीसगढ़ सरकार की शराब नीति का विरोध करने के लिये सड़कों पर उतरेंगी.

छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जे) ने विधानसभा घेराव का ऐलान किया है. उसकी अगुवाई में गुलाबी रंग की साड़ियां पहन महिलायें प्रदर्शन करेंगी. इस विरोध प्रदर्शन में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी भी शामिल रहेंगे.

दूसरी तरफ, महिला कांग्रेस की महिलायें काली साड़ी में मुख्यमंत्री निवास का घेराव करेंगी. इसके लिये सुबह 11 बजे रायपुर स्थित कांग्रेस भवन से महिला कांग्रेस की अध्यक्ष फूलोदेवी नेताम के नेतृत्व में महिलायें मुख्यमंत्री निवास की ओर कूच करेंगी. इसमें नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव, छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल तथा राज्यसभा सांसद छाया वर्मा भी शामिल रहेंगी.

गायत्री परिवार की महिलायें केसरिया साड़ी में सुबह के 11 बजे प्रदर्शन करेंगी. प्रदर्शन के बाद गायत्री परिवार की महिलायें रैली भी निकालेंगी. गौरतलब है कि गायत्री परिवार पहले से ही नशा उन्मूलन के लिये प्रयास कर रहीं हैं.

इधर, प्रशासन ने भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला प्रदर्शनों से जूझने के लिये पुलिस की जो व्यवस्था की है उसमें करीब 70 फीसदी महिलायें होंगी. इसके लिये रायपुर तथा आसपास से भी पुलिस को बुलाया गया है.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट द्वारा हाईवे की शराब दुकानों को बंद करने के निर्देश देने बाद छत्तीसगढ़ में उन दुकानों का संचालन सरकार ने निगम बनाकर करने का फैसला लिया है. इसके लिये हाइवे से दूर शराब दुकान खोलने का प्रयास किया जा रहा है. परन्तु आबादी के पास होने के कारण महिलायें इसका विरोध कर रहीं हैं.

कांग्रेस तथा जोगी कांग्रेस रमन सरकार के शराब नीति का विरोध कर रही हैं. उधऱ, संघ के छत्तीसगढ़ के बड़े पदाधिकारी ने शराबबंदी का पक्ष लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!