छत्तीसगढ़बिलासपुर

छत्तीसगढ़ के 22 मजदूर यूपी में बंधक

बिलासपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिल के 22 मजदूर उत्तरप्रदेश में बंधक बनाकर रखे गये हैं. जांजगीर-चांपा के पुलिस तथा प्रशासन से एक माह पहले शिकायत किये जाने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई है. राजधानी रायपुर में संवाददाता सम्मेलन में आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ के बंधक बनाये गये 22 मजदूरों को अब तक मुक्त नहीं कराया गया है.

आम आदमी पार्टी ने बंधक के परिजनों के साथ मिलकर बुधवार को महिला एवं बाल विकास मंत्री तथा श्रममंत्री को इस बारें ज्ञापन दिया है. आम आदमी पार्टी ने कोई कार्यवाही नहीं होने पर आमरण आंदोलन की चेतावनी दी है.

मिली जानकारी के अनुसार जांजगीर-चांपा जिले के मालखरौदा के अंडी गांव के 22 लोगों को दलाल कन्हैया लाल सोनवानी ने उत्तरप्रदेश ईंटा भट्टे में काम करने के नाम पर भेजा था. जहां से उन्हें अब आने नहीं दिया जा रहा है.

गौरतलब है कि इससे पहले भी जांजगीर-चांपा जिले के गांवों से मजदूरों को अच्छे वेतन का लालच देकर दिगर राज्यों में काम के बहाने ले जाया गया है. जहां पर उन्हें ईंट भट्टों, पानी की बोरिंग के लिये काम कराया जाता है तथा पैसे का भुगतान नहीं किया जाता है. यहां तक कि बंधक बनाये गये मजदूरों के पास लौटने तक के पैसे नहीं होते हैं.

error: Content is protected !!