छत्तीसगढ़ का PDS सबसे पारदर्शी- नीतीश कुमार

रायपुर | संवाददाता: नीतीश कुमार ने कहा छत्तीसगढ़ का पीडीएस सबसे पारदर्शी है. छत्तीसगढ़ दौरे पर आये बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को रायपुर में रमन सिंह से मुलाकात की. नीतीश कुमार ने साथ में आये बिहार के मंत्रियों से कहा इनका पीडीएस देश में सबसे अच्छा है. इस प्रणाली में गरीबों के लिये राशन वितरण की बेहतर व्यवस्था के साथ-साथ किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की भी अच्छी व्यवस्था की गई है.

छत्तीसगढ़ के पीडीएस की प्रशंसा करते हुये नीतीश कुमार ने कहा, “छत्तीसगढ़ के पीडीएस में धान खरीदी के लिये जो कम्प्यूटरीकृत ऑनलाईन व्यवस्था है, उससे हर दिन शाम को यह बताया जा सकता है कि कौन सी समिति में कौन-कौन किसानों ने अपना धान बेचा और उन्हें ऑनलाईन कितना भुगतान हुआ.”


उन्होंने डॉ. रमन सिंह से कहा- मुझे आपके पीडीएस ने और धान उपार्जन तथा उसके सुरक्षित भण्डारण की व्यवस्था ने बहुत प्रभावित किया है. आपने समितियो के उपार्जन केन्द्रों में धान के सुरक्षित रख-रखाव के लिए प्लेटफार्म निर्माण का जो निर्माण शुरू किया है, वह भी काफी अच्छा है.

डॉ. रमन सिंह ने पुष्प गुच्छ भेंटकर नीतीश कुमार का आत्मीय स्वागत किया और दोनों राज्यों की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं पर परस्पर विचार-विमर्श के बाद उन्हें शुभकामनाओं सहित स्मृति चिन्ह भेंट किया.

डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में निवासरत प्रवासी बिहारियों की तारीफ करते हुये नीतीश कुमार से कहा कि इन लोगों ने सूर्य उपासना के महापर्व ‘छठ पूजन’ की अपनी परम्परा को छत्तीसगढ़ में भी कायम रखा है. जहां कहीं भी अधिक संख्या में प्रवासी बिहारी परिवार रहते हैं, उन्हें छठ पूजा की सुविधा देने के लिए हम लोग तालाबों की साफ-सफाई और अन्य जरूरी इंतजाम अवश्य करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!