158 भारतीय सैनिकों को मारा-चीन, भारत ने कहा झूठ

नई दिल्ली | संवाददाता: चीन ने 158 भारतीय सैनिकों को मारने का दावा किया है, जबकि भारत ने इसे सफेद झूठ कहा है. चीन अब सीमा विवाद के बाद मीडिया में अफवाहें फैला रहा है. चीनी मीडिया में अधिकारियों ने दावा किया है कि सिक्किम के इलाके में चीन की सेना ने कम से कम 158 भारतीय सैनिकों को मारा है. चीन ने दावा किया कि उसने राकेट लांचर का इस्तेमाल करते हुये ये हमले किये.

एक दिन पहले ही चीन ने तिब्बत की सीमा पर कथित युद्धाभ्यास की तस्वीरें और वीडियो जारी की थी. अब चीन सेंट्रल टेलीविजन यानी सीसीटीवी के एक समाचार वीडिया में चीनी सैनिकों को रॉकेट लॉन्‍चर, मशीनगनों और मोर्टारों का इस्‍तेमाल करते हुए दिखाया जा रहा है. इस वीडियो में ये सभी भारतीय चौकियों को निशाना बनाते नजर आ रहे हैं. हालांकि इस वीडियो की पुष्टि नहीं हो पाई है और माना जा रहा है कि चीनी मीडिया झूठी तस्वीरें दिखा कर अपने देश की आंतरिक ताकत को दिखाने की कोशिश कर रहा है.


चीन द्वारा 158 भारतीय सैनिकों को मारा शीर्षक से जारी इस वीडियो को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा कि ऐसी रिपोर्टें पूरी तरह से निराधार, दुर्भावनापूर्ण और शरारती हैं. जिम्मेदार मीडिया से उन्हें कोई संज्ञान नहीं लिया जाना चाहिए. भारतीय अधिकारियों का कहना था कि चीन भारत से उलझने के लिये साम-दाम-दंड-भेद की नीति अपना रहा है और भारत अंतर्राष्ट्रीय शर्तों का पालन करते हुये चुप है. एक अधिकारी ने कहा कि अगर चीन इसी तरह की हरकतें करता रहा तो उसे माकूल दवाब दिया जायेगा.

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से चीन और भारत के बीच तनाव गहराता जा रहा है. चीन ने भारतीय सीमा से महज 120 किलोमीटर की दूरी पर अपने सैनिकों को तैयार रखा है. चीन का कहना है कि भारत ने उसकी जमीन पर कब्जा कर के रखा है. उन इलाकों को भारत को जल्दी खाली करना चाहिये. इसके उलट भारत चीन पर कई इलाकों में कब्जा करने और वहां सैन्य कार्रवाई करने का आरोप लगा चुका है. डोकलाम में चीन के हस्तक्षेप के खिलाफ भारत सरकार कड़ा रुख अपना चुकी है और चीन को कई अवसरों पर चेतावनी भी दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!