ताज़ा खबरदेश विदेश

भारत में कोरोना की वैक्सीन अगले साल

नई दिल्ली | डेस्क: भारत में कोरोना वायरस रोकने की वैक्सीन अगले साल की शुरुआत तक आ सकती है. देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने मंत्री समूह की बैठक के बाद यह दावा किया है.

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं हमारे पास एक से ज्यादा स्त्रोत से वैक्सीन उपलब्ध होगी.

डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले साल की शुरुआत में एक से अधिक स्रोतों से देश में वैक्सीन उपलब्ध होनी चाहिए. देश में टीकों का वितरण किस प्रकार से किया जाए इसे लेकर हमारे विशेषज्ञ समूह पहले से ही रणनीति तैयार करने में जुटे हुए हैं. हम निश्चित रूप से कोल्ड चेन सुविधाओं को मजबूत कर रहे हैं.

देश में कोरोना की वैक्सीन के चार ट्रायल चल रहे हैं. सभी प्री-क्लीनिकल ट्रायल की स्थिति में हैं.

स्वास्थ्य मंत्री पहले ही कह चुके हैं कि रोगियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की खातिर टीके के आपातकालीन प्रयोग की अनुमति देने के लिए पर्याप्त सुरक्षा और प्रभावी आंकड़ों की जरूरत होगी. आंकड़ों के आधार पर ही आगे की कार्रवाई निर्भर करेगी.

स्वास्थ्य मंत्री की राय है कि भारत की बड़ी आबादी को देखते हुए एक वैक्सीन या एक वैक्सीन विनिर्माता पूरे देश की वैक्सीन की जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता है. इसलिए हम भारतीय आबादी के लिए उनकी उपलब्धता के अनुसार, देश में कई कोरोना संबंधी वैक्सीन को पेश करने की व्यवहार्यता का आकलन करने के लिए स्वतंत्र हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!