खेल

भारत ने लगाया जीत का चौका

कोलकाता | एजेंसी: कोलकाता के ईडेन में भारत ने श्रीलंका को करारी मात दे दी है. रोहित शर्मा ने इस मैच में दोहरा शतक लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया है. विराट कोहली के नेतृत्व और रोहित शर्मा की रिकॉर्ड दोहरी शतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गुरुवार को श्रीलंका को लगातार चौथे मैच में 153 रनों से करारी मात दे दी. मैन ऑफ द मैच रोहित शर्मा (264) की मैराथन पारी की मदद से भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट पर 404 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया और इसके बाद श्रीलंकाई टीम को 43.1 ओवरों में 251 रन पर धराशायी कर दिया.

मैच का मुख्य आकर्षण रोहित की पारी रही. पारी की शुरुआत करने आए रोहित आखिरी गेंद पर कैच आउट हुए. उन्होंने अपनी आतिशी पारी में 173 गेंदों का सामना कर 33 चौके और नौ छक्के लगाए.

इसके साथ ही रोहित पहले ऐसे बल्लेबाज भी बन गए जिन्होंने दो बार एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है. साथ ही उन्होंने एकदिवसीय पारी में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने के विरेंद्र सहवाग (219) के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया.

बड़े स्कोर की पाछा करते हुए श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और 50 रन के कुल योग पर उसके शुरुआत चार बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे.

कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (75) ने लाहीरू थिरिमाने (59) के साथ पांचवें विकेट की साझेदारी में तेजी से 118 रन जोड़कर टीम को स्थिरता प्रदान की, लेकिन श्रीलंका के लिए लक्ष्य तब भी दुरूह बना रहा और लक्ष्य रन गति लगातार बढ़ती रही.

धवल कुलकर्णी ने लगातार दो ओवरों में दो-दो विकेट चटकाकर श्रीलंकाई पारी की कमर ही तोड़ दी.

कुलकर्णी ने चार जबकि उमेश यादव, स्टुअर्ट बिन्नी और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट चटकाए.

रोहित की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के सामने पूरी तरह असहाय दिख रहे श्रीलंकाई गेंदबाजों ने आखिरी 10 ओवरों में 129 रन लुटाए. रोहित के प्रचंड फॉर्म को इस बात से भी समझा जा सकता है कि रोबिन उथप्पा (16 नाबाद) के साथ पांचवें विकेट की साझेदारी में जुटाए 128 रनों में उन्होंने 109 रनों का योगदान दिया.

रोहित ने इससे पहले कप्तान विराट कोहली (66) के साथ तीसरे विकेट के लिए 155 गेंदों पर 202 रनों की साझेदारी की. दोनों खिलाड़ियों ने न केवल भारत को शुरुआती झटके से उबारा बल्कि तेजी से रन भी बटोरे.

कोहली ने भी रन आउट होने से पहले 64 गेंदों की पारी में छह चौके लगाए.

इससे पहले शिखर धवन की जगह टीम में शामिल किए रोहित ने अंजिक्य रहाणे (28) के साथ पारी की शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 40 रन जोड़ने में कामयाब रहे. रहाणे को हालांकि आठवें ओवर में एंजेलो मैथ्यूज ने चलता कर श्रीलंका को पहली सफलता दिलाई.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए अंबाती रायडू (8) भी कुछ देर बाद शामिंडा इरांगा की गेंद पर क्लीन बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए. सुरेश रैना 11 रन बनाकर आउट हुए.

श्रीलंका की ओर से मैथ्यूज ने दो जबकि इरांगा ने एक विकेट हासिल किया.

error: Content is protected !!