दुनिया भर में साइबर अटैक, ऐसे बचायें अपना कंप्यूटर

नई दिल्ली | संवाददाता: दुनिया भर में पीटरैप रैनसमवेयर के साइबर अटैक के कारण करोड़ों कंप्यूटर ठप्प हो गये हैं.कहा जा रहा है कि यह महीने भर पुराने रैनसमवेयर मैलवेयर का ही अपडेटेड वर्सन है. इस साइबर अटैक में रुस, फ्रांस, ब्रिटेन के साथ-साथ भारत के कंप्यूटर भी चपेट में आये हैं. जिसके कारण जरुरी सेवायें ठप्प पड़ गई हैं.

ब्रिटेन और यूरोप में बैंक, मेट्रो रेलवे, डाक सेवा और सरकार की सैकड़ों कंपनियों से जुड़े कंप्यूटर सिस्टम में खराबी आ गई है. सामान्य जन जीवन इन कंप्यूटरों के ठप्प पड़ने से अस्त-व्यस्त हो गया है. कई शहरों में गाड़ियों का परिचालन बंद हो गया है तो कहीं जरुरी चिकित्सा व्यवस्था में रुकावट आ गई है. कंप्यूटर पर ही सारा रिकार्ड रखने वाले कई संस्थानों में कामकाज पूरी तरह से रुक गया है.


साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि इस साइबर अटैक से बचने के लिये अपने कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखें. ऑपरेटिंग कंपनियां समय समय पर जो भी पैच जारी करती हैं, उन्हें अपडेट कर लें.

साथ ही साथ अगर सिस्टम में कोई एंटी वायरस न हो तो उसे तत्काल लोड कर लें. इस एंटी वायरस को भी अपडेट कर के रखें. पाइरेटेड एंटी वायरस से जिस हद तक बच सकते हैं, बचने की कोशिश करें. कई बार ऐसे पाइरेटेड एंटी वायरस आपके लिये और बड़ी मुश्किल पैदा कर सकते हैं. मैलवेयर का उपयोग करने वाले ऐसे एंटी वायरस के सहारे ही आपके कंप्यूटर में सेंध लगा सकते हैं.

इस साइबर अटैक में अधिकांश कंप्यूटर ई मेल के कारण चपेट में आई हैं. यानी किसी अनजाने ईमेल के साथ एनक्रिप्टेड जीप या रार फाईल भेजी गई है, जिसे खोलते ही कंप्यूटर लॉक हो जा रहा है. इसके बाद एक अनजाने खाते में पैसे डालने के लिये कहा जा रहा है. मतलब ये कि किसी भी अनजानी ईमेल को न खोलें. खास तौर पर लॉटरी या ईनाम से संबंधित ईमेल को खोलने से बचें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!