निवार के कारण तेज़ बारिश

नई दिल्ली | डेस्क: तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के तटीय इलाक़ों मल्लापुरम और कराइकल के बीच बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफ़ान निवार देर रात या फिर 26 नवंबर को तड़के टकरा सकता है.

बीबीसी के अनुसार भारतीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक़ इस तूफ़ान की रफ़्तार 120-130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी हालांकि यह 145 किलोमीटर प्रति घंटा तक भी पहुँच सकती है.


तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के तटीय इलाक़ों मल्लापुरम और कराइकल के बीच बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफ़ान देर रात या फिर 26 नवंबर को तड़के टकरा सकता है.

भारतीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक़ इस तूफ़ान की रफ़्तार 120-130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी हालांकि यह 145 किलोमीटर प्रति घंटा तक भी पहुँच सकती है.

भारतीय भौसम विभाग ने बताया है कि निवार चक्रवात 16 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से पिछले 6 घंटे से बंगाल की खाड़ी में पश्चिम उत्तर की दिशा में बढ़ रहा है और उसने एक भयंकर चक्रवाती तूफान की शक्ल अख्तियार कर ली है.

तमिलनाडु के 13 ज़िलों में 26 नवंबर को छुट्टी की घोषणा की गई है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलनासामी ने कहा है कि छुट्टी को बढ़ाने का निर्णय परिस्थिति देखते हुए लिया जाएगा.

भारत के मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया था कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम से उठा चक्रवात पाँच किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से पश्चिम-उत्तर की तरफ़ बढ़ा और निवार तूफ़ान में तब्दील हो गया.

एनडीआरएफ़ की 30 टीमों को बचाव और राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है.

भारतीय तट रक्षक दल ने भी चक्रवात निवार से निपटने के लिए अपनी तैयारी कर रखी है.

– तबाही की आशंका को देखते हुए सुजय, शौनाक और शौर्य जैसे भारतीय तटरक्षक पोत समुद्र में तैनात किए गए हैं. इसके अलावा दो हेलिकॉप्टर बचाव और राहत कार्य के लिए स्टैंड बाइ मोड में रखे गए हैं.

– राहत कार्य और निगरानी करने के लिए विशाखापत्तनम में तीन डोर्नियर विमान तैनात किए गए हैं.

– भारतीय तट रक्षक के 23 राहत दल तैनात किए गए हैं.

पुद्दुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने राज्य में चक्रवात से निपटने की तैयारी का जायज़ा लिया है. उन्होंने जायज़ा लेते हुए तस्वीरें भी ट्वीट की हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि उन्होंने निवार चक्रवात के संबंध में तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात की है और केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है.

उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना भी की है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट किया है, “तूफ़ान निवार तमिलनाडु, पुद्दुचेरी और आंध्र प्रदेश के इलाक़ों में अपनी मौजूदगी दर्ज करवा रहा है. कृपया सभी सुरक्षा नियमों का पालन करें. मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे ज़रूरतमंदों की मदद करें. घर में रहें, सुरक्षित रहें.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!