ट्रंप बनाम अमरीकी मीडिया

नई दिल्ली | विशेष संवाददाता: लगता है ट्रंप प्रशासन में मीडिया ही विपक्ष की भूमिका में रहेगी. इसकी शुरुआत खुद अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की है. राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप लगातार मीडिया विरोधी बयान देते रहे हैं. हाल ही में मैरीलैंड के एक समारोह में उन्होंने नकली समाचार देने वालों को जनता का दुश्मन करार दिया था. उसके बाद व्हाइट हाउस के संवाददाता सम्मेलन में जिसे ट्रंप के प्रवक्ता शॉन स्पाइसर ने संबोधित करने वाले थे से बीबीसी, न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन को बाहर निकाल दिया गया. इस घटना के बाद एसोसिएटेड प्रेस और टाइम मैगज़ीन के पत्रकारों ने भी वार्ता का बहिष्कार कर दिया था.

अब डोनाल्ड ट्रंप ने मीडिया के खिलाफ धमाका करते हुये घोषणा की है कि वे इस साल ‘व्हाइट हाउस कॉरेसपोंडेंट्स एसोसिएशन’ की ओर से दिये जाने वाले डिनर में शामिल नहीं होंगे. इसका आयोजन 29 अप्रैल को होने वाला है.


ट्रंप ने ट्वीटर पर घोषणा की, “मैं इस साल व्हाइट हाउस कॉरेसपॉण्डेंट्स एसोसिएशन के रात्रिभोज में शामिल नहीं होउंगा. कृपया हर किसी को मेरी शुभकामनाएं दें.” गौरतलब है कि इस भोज में पत्रकारिता छात्रवृत्तियों के लिए धन जुटाया जाता है. इस वार्षिक समारोह में राष्ट्रपति, पत्रकार, चर्चित हस्तियां और वाशिंगटन के चुनिंदा लोग शामिल होते हैं.

उल्लेखनीय है कि व्हाइट हाउस कॉरेसपॉण्डेंट्स एसोसिएशन का रात्रिभोज 1920 से हर साल आयोजित किया जाता है जिसमें अमरीकी राष्ट्रपति के अलावा हॉलीवुड तथा अमरीका के बड़े-बड़े लोग शामिल होते हैं. इस रात्रिभोज में 1972 में रिचर्ड निक्सन शामिल नहीं हुये थे तथा 1981 में रोनाल्ड रीगन शामिल नहीं हो पाये थे.

उस समय रीगन अपने उपर हुये गोली चालन के बाद स्वास्थ्य लाभ कर रहें थे परन्तु उन्होंने फोन के माध्यम से व्हाइट हाउस कॉरेसपॉण्डेंट्स एसोसिएशन के रात्रिभोज को संबोधित किया था.

इस बार के अमरीकी राष्ट्रपति के चुनाव प्रचार के समय से ही न्यूज मीडिया के साथ डोनाल्ड ट्रंप का दुराव देखा जा रहा था. उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान कई बार मीडिया को आड़े हाथों लिया था. लेकिन किसी को उम्मीद नहीं थी कि व्हाइट हाउस की प्रेस ब्रीफिंग से पहले मुख्य धारा के प्रेस को बाहर कर दिया जायेगा.

अब ऐसा महसूस होने लगा है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप न्यूज मीडिया को ही विपक्षी के तौर पर देख रहें हैं. इसकी शुरुआत खुद राष्ट्रपति ने की है. चूंकि व्हाइट हाउस कॉरेसपॉण्डेंट्स एसोसिएशन का रात्रिभोज करीब दो माह बाद होना है अभी से उसमें शिरकत न करने की घोषणा करके ट्रंप मामले को और हवा देने चाहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!