पन्ने पलटने के लिये थूक न लगाने का आदेश

लखनऊ | संवाददाता: पन्ने उलटने के लिये कृपया थूक न लगायें. यह आदेश उत्तर प्रदेश के रायबरेलू के मुख्य विकास अधिकारी ने जारी किया है.

ज़िले के मुख्य विकास अधिकारी ने अपने आदेश में कहा है कि ”यह देखा गया है कि अधिकारी और कर्मचारी फाइलों के पन्नों को पलटने के लिए थूक का उपयोग करते हैं. ऐसा करने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.”


विकास अधिकारी अभिषेक गोयल के अनुसार, ”सभी जिला स्तर के अधिकारियों (विकास)/खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया जाता है कि वे संक्रामक/संचारी रोगों से बचने के लिए फाइलों के पन्नों को पलटने के लिए पानी के स्पंज का उपयोग करें.”

जिला विकास अधिकारी ने कहा, ”संबंधित कार्यालयों में कड़ाई से इस निर्देश को लागू किया जाए. तीन दिनों के अंदर सीडीओ कार्यालय को इस संबंध में रिपोर्ट दें.”

थूक लगा कर पन्ने पलटाने या नोट गिनने के कई मामले सामने आते रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा करने से मुंह की लार ग्रंथि से कई संक्रामक बीमारियां फैलने का खतरा हमेशा बना रहता है.

ऐसा करने से डायरिया, टायफायड, जीभ में छाले, पायरिया, थ्रोट इंफेक्शन, गैस्ट्रोएनट्रायटिस, फंगल इंफेक्शन, बैक्टीरियल इंफेक्शन के अलावा कई तरह की बीमारियां फैल सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!