दिल्ली की अनाज मंडी में आग

नई दिल्ली | संवाददाता: दिल्ली के रानी झांसी रोड स्थित अनाज मंडी में आग में जलने से 40 से अधिक लोग मारे गये हैं. पुलिस ने आरंभिक तौर पर 43 लोगों की मौत की पुष्टि की है.

जिस इमारत में आग लगी उसमें प्लास्टिक के खिलौने बनाने का काम किया जाता था. स्थानीय लोगों का कहना है कि अधिकतर मजदूर बिहार और उत्तर प्रदेश के थे. घायलों को लोक नायक अस्पताल में भर्ती किया गया है.


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घटनास्थल पर पहुंच कर राहत और बचाव का काम देखा. उन्होंने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख मुआवजा देने की बात कही है. इसके साथ ही उन्होंने घायलों को पूरा इलाज और एक-एक लाख मुआवजा देने की घोषणा की है.

उन्होंने कहा-यह बहुत दुखद घटना है. आग में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. यह बहुत बड़ा हादसा है. मैंने मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं. जो भी दोषी होंगे उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दिलाएंगे. मृतकों के परिवारों को 10-10 लाख मुआवजा दिया जाएगा. घायलों का मुफ्त इलाज कराया जाएगा और एक-एक लाख मुआवजा दिलाया जाएगा. हमारे लिए हर इंसान की जिंदगी महत्वपूर्ण है, वह कहीं का भी हो.

इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की सहायता की घोषणा की है. वहीं, भाजपा भी 5-5 लाख रुपये की सहायता देगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर दुख जताते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है, ”दिल्ली की अनाज मंडी में लगी आग की घटना बहुत भयावह है. मेरी संवेदनाएं उनके साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया. मैं घायलों के जल्दी ठीक होने की आशा करता हूं. प्रशासन की तरफ से हरसंभव मदद पहुंचाई जा रही है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!