मुठभेड़ में मारे गये 4 माओवादी

डालटनगंज | संवाददाता: झारखंड में पुलिस के साथ एक मुठभेड़ में कम से कम चार माओवादी मारे गये हैं. मारे जाने वालों में दो महिलायें भी शामिल हैं. पुलिस ने आशंका जताई है कि इस मुठभेड़ में कुछ और माओवादी मारे गये होंगे. फिलहाल पूरे इलाके में सर्चिंग अभियान जारी है.

पलामू जिले के पाटन और छतरपुर में सोमवार की सुबह पुलिस सर्चिंग अभियान चला रही थी. इसी समय छतरपुर के जंगल में माओवादियों की एक छोटी टुकड़ी से पुलिस बल का सामना हुआ.


नक्सल अभियान के पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह के अनुसार संभवतः यह राकेश भुइयां का नक्सल समूह था. मारे गये लोगों में से एक की पहचान विमल यादव के रुप में की गई है, जिस पर पांच लाख रुपये का इनाम था.

हरिहरगंज, छतरपुर और हुसैनाबाद इलाके में पार्टी युनिटी और एमसीसी जैसे संगठन सक्रिय रहे हैं. बाद में जब इन सभी संगठनों का विलय हुआ, उस समय से ही सीपीआई माओवादी के बजाये इस इलाके में माओवादी अलग-अलग गुटों में बंट गये. आज की तारीख में पूरे झारखंड में दो दर्जन के आसपास ऐसे माओवादी संगठन हैं.

माना जाता है कि छोटे-छोटे समूहों में रहने वाले ये संगठन मूल रुप से लेवी वसूली का काम करते हैं और कई बार इनकी भूमिका स्थानीय आपराधिक गिरोह की तरह होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!