पहला निजी रेलवे स्टेशन बना हबीबगंज

भोपाल | समाचार डेस्क: हबीबगंज देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन बन गया है.
इसे निजी हाथों में सौंप दिया गया है. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से लगे हबीबगंज रेलवे स्टेशन के समस्त अधिकार गुरुवार को प्राइवेट कंपनी बंसल ग्रुप को सौंप दिया गया है. अब से रेलवे केवल गाड़ियों का संचालन करेगी तथा रेलवे स्टेशन का संचालन प्राइवेट कंपनी बंसल ग्रुप करेगी.

भारतीय रेल ने पीपीपी मॉडल के तहत हबीबगंज रेलवे स्टेशन का बंसल ग्रुप के साथ करार किया है. बंसल हाथवे इस रेलवे स्टेशन को अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के समान विकसित करेगी. इसमें तीन साल का समय लगेगा.


अब से हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर पॉर्किंग से लेकर खानपान तक बंसल ग्रुप के अधीन होगा तथा इससे होने वाली आय भी इसी कंपनी को मिलेगी. हालांकि, जानकारों का मानना है कि इससे भारतीय रेलवे को हबीबगंज रेलवे स्टेशन से प्राप्त होने वाली 2 करोड़ सालाना राजस्व की हानि होगी.

गौरतलब है कि जनवरी 2015 में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इसकी घोषणा की थी कि देश के 8000 रेलवे स्टेशनों को उन्नत बनाया जायेगा. इनमें एस्केलेटर, शॉपिंग, रेस्टोरेंट से लेकर वाईफाई तक लगाया जायेगा.

इसके बाद 14 जुलाई, 2016 को रेल भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु की उपस्थिति में भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन के पुनर्विकास और आधुनिकीकरण के लिए भारतीय रेल स्‍टेशन विकास निगम लिमिटेड और बंसल ग्रुप के बीच समझौते पर हस्‍ताक्षर किये गये थे.

इस समझौते के अनुसार तीन साल के अंदर लगभग 100 करोड़ की लागत से हबीबगंज रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाया जायेगा. हबीबगंज रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण निम्न प्रकार से होगा-

* आपात स्थिति में रेलवे स्टेशन को 4 मिनट में खाली कराया जा सकेगा.
* आग लगने की स्थिति में यात्री 6 मिनट में सुरक्षित स्थान तक पहुंच जायेंगे.
* सोलर एनर्जी का उपयोग किया जायेगा.
* हबीबगंज रेलवे स्टेशन में 6 लिफ्ट लगेंगे.
* हबीबगंज रेलवे स्टेशन में 11 एस्केलेटर लगाये जायेंगे.
* पैदल चलने वालों के लिये 2 सबवे बनाये जायेंगे.
* पार्सल के लिये 1 कॉरिडोर अलग से होगा.
* 284 कार, 839 दो पहिया वाहन तथा 5 बसों की पॉर्किंग की सुविधा होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!