US: डोनाल्ड ट्रंप से हिलेरी ज्यादा पॉपुलर

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: अमरीकी राष्ट्रपति का चुनाव हारने के बावजूद हिलेरी मतदाताओं की पहली पसंद है. डोनाल्ड ट्रंप कॉलेजियम प्रणाली से हिलेरी क्लिंटन से जीत गये हैं. कॉलेजियम प्रणाली के तहत उन्हें 279 इलेक्टोरेट वोट मिल हैं जबकि हिलेरी क्लिंटन को 228 इलेक्टोरेट वोट मिले हैं.

पॉपुलर वोटों के मामलें में डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन को रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप से 20 लाख ज्यादा वोट मिले हैं. इस तरह से हिलेरी क्लिंटन को ट्रंप की तुलना में ज्यादा फीसदी वोट मिले हैं.


गौरतलब है कि पॉपुलर वोट में बहुमत और इलेक्टोरल कॉलेज में अपने प्रतिस्पर्धी से कम वोट हासिल करने के बावजूद उम्मीदवार की हार हो सकती है.

इलेक्टोरल कॉलेज सिस्टम में जिस प्रांत में जिस उम्मीदवार को वोट बहुमत मिलता है, उस प्रांत को पूरे इल्केटोरल वोट उसके खाते में चले जाते हैं.

इसी तरह से साल 2000 के अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में अल गोर को पॉपुलर वोट में जॉर्ज बुश से पांच लाख अधिक वोट मिले, लेकिन सीनेट में थोड़ा पीछे रह गये, जिसके कारण वो चुनाव हार गए थे.

बहरहाल, अमरीका के संविधान के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप राष्टपति का चुनाव जीत गये हैं. उन्होंने अपने पहले 100 दिनों का एजेंडा भी घोषित कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!