ताज़ा खबरदेश विदेश

ट्रंप ने एक और भारतवंशी को बाहर किया

नई दिल्ली | संवाददाता: ट्रंप सरकार ने भारतीय मूल के अमरीकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति को बाहर कर दिया है.

इससे पहले भारतवंशी प्रीत भरारा को ट्रंप ने पद से हटाया था. उन्हें अटॉर्नी जनरल के पद पर काम करते हुये इस्तीफा देने के लिये कहा गया था. लेकिन जब उन्होंने इस्तीफा देने से मना कर किया, तो उन्हें पद से बर्खास्त कर दिया गया. अब ट्रंप ने विवेक को बाहर का रास्ता दिखाया है.

42 साल के विवेक हैलगेर मूर्ति को ओबामा सरकार ने 19 वां अमरीकी सर्जन-जनरल चुना था. वे पहले भारतीय थे, जिन्हें इस पद पर काम करने का अवसर मिला था. इससे पहले नवंबर 2013 में विवेक को जनता के स्वास्थ्य से जुड़े शीर्ष प्रशासनिक पद पर मनोनित किया था. 15 दिसंबर 2014 को उन्हें अमरीका का सर्जन-जनरल चुना गया था. विवेक मूर्ति ने येल स्कूल ऑफ मेडिसीन से एमडी और येल से ही एमबीए भी किया है.

ट्रंप सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया- यूएस पब्लिक हेल्थ सर्विस कमीशन्ड कॉर्प्स के नेतृत्वकर्ता विवेक मूर्ति से कहा गया कि अब डोनाल्ड ट्रंप की सरकार को सत्ता हस्थांतरित करने में मदद के बाद वे सर्जन जनरल के पद से इस्तीफा दे दें.

हालांकि विवेक को कमीशन्ड कॉर्प्स के सदस्य पद पर काम करते रहने के लिये कहा गया है.

इधर मूर्ति ने फेसबुक पर टिप्पणी लिखते हुये कहा है कि भारत के एक गरीब किसान के पोते को राष्ट्रपति द्वारा पूरे देश की स्वास्थ्य की जिम्मेवारी सौंपा जाना मेरे लिये एक अभिभूत करने अवसर था. इसे आप एक अद्मुत अमरीकी कह सकते हैं.

विवेक मूर्ति ने लिखा है कि मैं अपने देश का आभारी हूं. विवेक ने अमरीका के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुये लिखा है कि अमरीका ने कोई 40 साल पहले मेरे प्रवासी परिवार का स्वागत किया और मुझे सेवा का मौका दिया, यह मेरे लिये गौरव का विषय है.

error: Content is protected !!