खेलराष्ट्र

नरसिंह यादव डोप टेस्ट में फेल

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: भारतीय पहलवान नरसिंह यादव के ओलंपिक में भाग लेने से रोक लगा दी गई है. इसका कारण है कि नरसिंह यादव डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं. उन पर प्रतिबंधित दवा ‘स्टेरॉयड’ के इस्तेमाल का आरोप लगा है. इस कारण भारत के कुश्ती महासंघ (wfi) ने नरसिंह के रियो ओलम्पिक में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी है.

खेल मंत्रालय ने बताया कि एक पहलवान डोप टेस्ट में फेल हो गया है. हालांकि, उन्होंने नरसिंह का नाम नहीं लिया.

पिछले साल लास वेगास में आयोजित हुए विश्व चैम्पियनशिप में 74 किलोग्राम कुश्ती प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने वाले नरसिंह ने ब्राजील में अगले माह होने वाले ओलम्पिक खेलों का टिकट हासिल कर लिया था.

मंत्रालय ने रविवार को कहा, “राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी द्वारा एक पहलवान को डोपिंग का आरोपी पाया गया है. वह डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं. नाडा की ओर से इस मामले की सुनवाई के लिए एक डोपिंग रोधी अनुशासनात्मक पैनल का गठन किया गया है.”

अपने बयान में मंत्रालय ने बताया कि इसकी पहली सुनवाई शनिवार को हुई थी, जिसमें पहलवान को खुद के बचाव का अवसर दिया गया था. सुनवाई के बाद पैनल ने नाडा को आगे की रिपोर्ट देने के लिए कहा.

इन रिपोर्टों देखने के बाद पैनल इस मामले पर आगे की सुनवाई करेगा. एडीडीपी की अध्यक्षता एक कानूनी विशेषज्ञ द्वारा की जा रही है, जिसमें चिकित्सक और खिलाड़ी भी शामिल हैं.

नाडा ने पांच जुलाई को सोनीपत में भारत की क्षेत्रीय केंद्र के खेल प्राधिकरण में आकस्मिक रूप से नरसिंह का डोप टेस्ट किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!