चीन-अमरीका में हो सकता है ‘ट्रेड वार’

पेइचिंग | समाचार डेस्क: चीन के दिग्गज व्यापारी जैक मा ने चीन-अमरीका के बीच ट्रेड वार छिड़ने की संभावना व्यक्त की है. अलीबाबा के संस्थापक जैक मा का कहना है कि यदि चीन तथा अमरीका के बीच विवादों का सही तरीके से समाधान न किया गया तो दोनों के बीच ट्रेड वार छिड़ सकता है. जनरल एसोशियेशन ऑफ झेजिआंग आंत्रप्रेन्योर्स की सालाना बैठक को संबोधित करते हुए जैक मा ने कहा, “अगले तीन से पांच साल में आर्थिक स्थिति अधिक कठिन होगी.” उन्होंने का चीनी अर्थव्यवस्था में 6.7 प्रतिशत की वृद्धि का जिक्र किया. यह दो दशक में सबसे कम वृद्धि दर है.

उन्होंने कहा कि यह स्वाभाविक है कि चीन की इकॉनामिक ग्रोथ पिछले तीन दशक में काफी तेज रही है और यह तेजी हमेश बनी नहीं रह सकती. उन्होंने कहा कि अब जोर वृद्धि की बजाय गुणवत्ता पर स्थानांरित हो गया है.


गौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को करंसी का मैन्‍युप्‍लेटर करार दिया है. उन्‍होंने चीन से होने वाले इम्‍पोर्ट पर भारी-भरकम ड्यूटी लगाने की भी चेतावनी दी है. जैक मा ने ट्रम्‍प के बारे में कहा कि वह एक होशियार व्‍यक्ति हैं और उन्‍हें हल्‍के में नहीं लिया जाना चाहिये. जैक मा ने कहा कि ट्रम्‍प जो बोलते हैं और वह जो करते, उसमें काफी फर्क होता है. वे अन्‍य राजनीतिज्ञों से काफी अलग हैं. ट्रम्‍प ने अमरीका में कई दिक्‍कतें देखी हैं और उन्‍हें लगता है कि वह उन्‍हें नए तरीके सॉल्‍व कर सकते हैं.

चीन-अमरीका संबंधों के परिदृश्य के बारे में जैक मा ने कहा है कि आशावादी रुख के बावजूद दुनिया की दो सबसे बड़ी इकॉनामी के बीच व्यापार परिदृश्य में विवाद रहेगा. उन्होंने हाल ही में अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मुलाकात की. उन्होंने कहा, “अगर विवादों का समाधान उपयुक्त तरीके से नहीं किया गया तो दोनों देशों के बीच बड़ी व्यापारिक जंग छिड़ सकती है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!