‘भारत तो 9 नवंबर से बंद है’

नई दिल्ली | संवाददाता: सोशल मीडिया में #Janakroshdiwas ट्रेंड कर रहा है. सोमवार को विपक्ष ने मोदी सरकार के नोटबंदी के फरमान के खिलाफ जनआक्रोश दिवस का आव्हान् किया था. इसके पक्ष और विपक्ष में ट्वीट्स किये जा रहें हैं तथा फेसबुक पर कमेंट किये जा रहें हैं. एक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया गया है, “मोदी जी की नीतियों के कारण भारत तो 9 नवम्बर से बन्द है. कांग्रेस पार्टी तो सिर्फ जनता की परेशानियों को लेकर #JanAkroshDiwas मना रही.”

इसी ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया गया है, “कांग्रेस ने कोई भारत बंद का ऐलान नहीं किया, जन आक्रोश द्वारा नोटबंदी से आम जनता को परेशानी से केंद्र को अवगत कराने का निर्णय
#janakroshdiwas”.


इसका विरोध भी हो रहा है. ट्वीट क्वीन नाम के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया गया है, “कुछ न्यूज चैनल आजकल उन शहरों के नाम ढ़ूढ़ रहें हैं. जहां सोमवार को मार्केट बंद रहता है.”

नोटबंदी के समर्थन में एक और ट्वीट

गौरतलब है कि 8/11 की रात से देश में 500 और 1000 के पुराने नोटों को अवैध घोषित कर दिया गया है. केवल कुछ सरकारी भुगतान के लिये इसमें 24 नवंबर तक छूट मिली थी.

मोदी सरकार के इस फैसले से देश की 86.6 मुद्रा एक झटके में अवैध हो गई. इस तरह से 14,171 बिलियन रुपये का नगद बेकार हो गया. दावा किया जा रहा है कि इससे काला धन पकड़ में आयेगा, परन्तु कितना यह कोई नहीं बता पा रहा है.

उधर, नगदी के अभाव में बाजार मंदा पड़ा है. इस बीच विपक्ष द्वारा जनआक्रोश दिवस का आव्हान् किया गया.

इस बीच रविवार को ‘मन की बात’ में में प्रधानमंत्री जी ने भारत को कैशलेस समाज की ओर अग्रसर होने का आव्हान् किया है. फिलहाल, आम जनता के पास न तो ‘कैश’ है न ही ‘कैशलेस व्यवस्था’ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!