जेपी नड्डा बनेंगे भाजपा अध्यक्ष?

नई दिल्ली | संवाददाता: जेपी नड्डा भारतीय जनता पार्टी के नये अध्यक्ष हो सकते हैं. जगत प्रसाद नड्डा को ताज़ा चुनाव में उत्तरप्रदेश का प्रभारी बनाया गया था. उनके नेतृत्व में पार्टी ने उत्तरप्रदेश में काफी बेहतर प्रदर्शन किया है.

हालांकि पार्टी के कुछ नेताओं का कहना है कि संगठन के कुछ दूसरे नेताओं के नाम पर भी चर्चा हो रही है. लेकिन अंतिम रुप से नाम पर मुहर लगाने का काम अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही लगायेंगे.


भाजपा सूत्रों का कहना है कि जेपी नड्डा का नाम अंतिम रुप से तय किया जा चुका है. बस घोषणा की औपचारिकता भर बची हुई है. हालांकि नड्डा ने इस संबंध में कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है.

नड्डा का छत्तीसगढ़ के भाजपा नेताओं से गहरा लगाव रहा है. वे पार्टी के छत्तीसगढ़ प्रभारी भी रहे हैं. ऐसे में अगर उन्हें पार्टी की कमान सौंपी जाती है तो यहां के नेताओं के लिये यह अत्यंत सुविधाजनक स्थिति हो सकती है.

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह चुनाव के दौरान ही संकेत दे चुके हैं कि वे गृह मंत्रालय का कार्यभार संभाल सकते हैं. ऐसे में अब संगठन के लिये नये अध्यक्ष के नाम पर चर्चा शुरु हो गई है.

पार्टी के सूत्रों का कहना है कि एक संभावना तो इस बात की है कि पार्टी का नया अध्यक्ष गुजरात से ही हो. लेकिन कई नेताओं का कहना है कि नड्डा के कामकाज को देख कर पार्टी की कमान उन्हें सौंपी जा सकती है.

पटना में 1960 में जन्मे और वहीं से एलएलबी की पढ़ाई करने वाले जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश से पहली बार 1993 में विधायक बने थे. वे 1994 से 1998 तक विधानसभा में पार्टी के नेता भी रहे.

इसके बाद वे दुबारा 1998 में फिर विधायक चुने गये. इस बार उन्हें स्वास्थ्य और संसदीय मामलों का मंत्री बनाया गया.

2007 में उन्हें फिर से चुनाव जीतने का अवसर मिला और प्रेम कुमार धूमल की सरकार में उन्हें वन-पर्यावरण, विज्ञान व टेक्नालॉजी विभाग का मंत्री बनाया गया.

2012 में जेपी नड्डा को राज्यसभा का सांसद चुना गया. उन्हें मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्रालय की कमान सौंपी गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!