‘आप’ ने भी EVM पर सवाल उठाये

नई दिल्ली | संवाददाता: अरविंद केजरीवाल ने EVM पर सवाल उठाये हैं. उनका कहना है कि कहीं ‘आप’ के वोट भाजपा-अकाली तो नहीं चले गये हैं जिससे कांग्रेस पंजाब में जीत गई है.गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 38.5 फीसदी, अकाली दल को 25.2 फीसदी, आप को 23.7 फीसदी तथा भाजपा को 5.4 फीसदी मत मिले हैं. केजरीवाल ने आरोप लगाया कि कहीं पंजाब में ईवीएम के जरिये आम आदमी पार्टी के वोट भाजपा-अकाली गठबंधन के खाते में तो नहीं चला गया. जिसका फायदा कांग्रेस को हुआ और वो चुनाव जीत गई. इससे पहले बहुजन समाज पार्टी की नेता मायावता ने भी यूपी चुनाव में इसी तरह की गड़बड़ी की आशंका जाहिर की थी.

दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में केजरीवाल ने कहा, “हमारा वोट शेयर अकालियों को चला गया और कांग्रेस चुनाव जीत गई. सब जानते थे कि अकाली चुनाव जीतते तो सबको शक हो जाता . आप को रोकने के लिए ये किया गया.” उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा, “चुनाव से पहले हर जगह, बस यही बात होती थी कि आम आदमी पार्टी की ज़बरदस्त लहर है. कांग्रेस की आंधी है, ऐसा तो किसी ने भी नहीं कहा. फिर उन्हें कैसे बहुमत मिल गया.”


अरविंद केजरीवाल का कहना है कि कुछ न कुछ तो गड़बड़ है. इलेक्शन कमीशन की साख पर भी सवाल है. ऐसे में लोकतंत्र ही खतरे में पड़ जायेगा. लोगों का चुनावी व्यवस्था में विश्वास डिगना खतरनाक साबित होगा. ईवीएम और उससे निकलने वाली पर्चियों का मैच होना लोगों का भरोसा बढ़ायेगा.

केजरीवाल ने कहा कि मेरे सवाल उठाने के बाद मीडिया मेरा मजाक उड़ा सकता है लेकिन ऐसी बातें सुप्रीम कोर्ट ने भी कही हैं. दुनिया के कई विकसित देशों से ईवीएम बैन किये जा रहे हैं ऐसे में उनपर सवाल उठने लाजमी हैं. भाजपा ने भी सत्ता में न रहने पर इनका विरोध जताया और अब उनके लिए सब कुछ सही हो गया. लाल कृष्ण आडवाणी और सुब्रमण्यम जैसे भाजपा नेताओं ने इस पर सवाल उठाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!