किम जोंग नैम की ‘राजनीतिक हत्या’

नई दिल्ली | संवाददाता: मलेशिया के कुआलालंपुर हवाई अड्डे पर किम जोंग नैम की हत्या कर दी गई है. उन्हें दो महिला एजेंटों ने कथित तौर पर जहर बुझी सुई से मारा है. किम जोंग नैम उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के सौतेले भाई हैं. बताया जा रहा है कि हत्या करने वाली महिला एजेंट उत्तर कोरिया की थी.

किम जोंग नैम, उत्तर कोरिया के पूर्व शासक किम जोंग इल के सबसे बड़े बेटे हैं. हालांकि, उनके पिता ने उनके मां के साथ औपचारिक रूप से शादी नहीं की थी. उऩकी मां दक्षिण कोरिया की एक अभिनेत्री थी जिनका मास्को में निधन हो गया था. किम जोंग नैम मकाउ में रहते थे. उन्हें अपने पिता किम जोंग इल का संभावित उत्तराधिकारी माना जाता था.


बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबावों के बीच उत्तर कोरिया के वर्तमान शासक किम जोंग-उन सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत कर रहे हैं. उन्होंने कथित रूप से अनेक हत्याओं को अंजाम दिलाया है. दक्षिण कोरिया की संवाद समिति योनहाप ने आज अपनी एक रिपोर्ट में दक्षिण कोरियाई सरकार के सूत्रों के हवाले से कहा कि किम जोंग-नाम की हत्या सोमवार को हुई. सूत्र ने इस संबंध में कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं दी.

योनहाप ने एक अन्य सूत्र के हवाले से दावा किया है कि उत्तर कोरिया की जासूसी एजेंसी द रेकन्नोयसां जनरल ब्यूरो ने हवाई अड्डे पर जोंग-नाम के अंगरक्षकों और मलेशियाई पुलिस के बीच सुरक्षा खामियों का लाभ उठा कर हत्या को अंजाम दिया है.

दक्षिण कोरियाई प्रसारक टीवी चोसुन के अनुसार दो महिला एजेंटों ने कुआलालंपुर के एक हवाई अड्डे पर जहर की सुई का उपयोग कर 45 वर्षीय जोंग-नाम की हत्या की.

उधर, उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन लगातार कथित परमाणु हथियारों का परीक्षण किये जा रहें हैं. इससे पहले भी उत्तर कोरिया में कई बड़े सैन्य अधिकारियों को बेरहमी से मार दिया गया था.

गौरतलब है कि किम जोंग उन की हरकतों के कारण उनके खिलाफ विरोध के स्वर उठ रहें हैं. इस बीच किम जोंग नैम की ताजी हत्या को जानकार ‘राजनीतिक हत्या’ मान रहें हैं. जिसका उद्देश्य किम जोंग उन के राह में आने वाले संभवित रोड़े को हटाने के तौर पर देखा जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!