कोविंद चुने गये भारत के नये राष्ट्रपति

नई दिल्ली | संवाददाता: राष्ट्रपति चुनावों में एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने विपक्ष की साझा उम्मीदवार मीरा कुमार को हरा दिया है. रामनाथ कोविंद को निर्वाचक मंडल के 65 फ़ीसदी से ज़्यादा वोट मिले और विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार को तक़रीबन 34 फ़ीसदी मतों से ही संतोष करना पड़ा.

कोविंद राष्ट्रपति भवन में प्रणव मुखर्जी की जगह लेंगे. मौजूदा राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है. इसके अगले दिन कोविंद राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे.


राष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने से पहले रामनाथ कोविंद बिहार के राज्यपाल पद पर थे. वे केआर नारायणन के बाद भारत के दूसरे दलित राष्ट्रपति होंगे.

1 अक्टूबर, 1945 को कोविंद का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में हुआ था. क़ानून की पढ़ाई के बाद कोविंद यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली आ गए, चुने जाने के बावजूद उन्होंने सिविल सेवा ज्वॉयन नहीं की और वकालत की प्रैक्टिस करने लगे.

1991 में वे भारतीय जनता पार्टी से जुड़े और महज तीन साल बाद उन्हें राज्य सभा की सदस्यता मिल गई. 1998 से 2002 तक के बीच कोविंद बीजेपी के अनुसूचित जाति मोर्चे के अध्यक्ष के तौर पर काम कर चुके हैं. 2006 तक वे लगातार दो बार राज्यसभा के सांसद रहे. 2014 में नरेंद्र मोदी की सरकार के आने के बाद कोविंद को बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!