देश विदेश

केपीएस गिल का निधन

नई दिल्ली | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के पूर्व सुरक्षा सलाहकार केपीएस गिल का निधन हो गया.दिल्ली के सर गंगा राम हॉस्पिटल में दोपहर ढाई बजे गिल का निधन अचानक आए कार्डिक अरेस्ट से हुआ. गिल की आयु 82 वर्ष थी. गिल ने भारतीय पुलिस सेवा में अपने कैरियर की शुरुआत पूर्वोत्तर के राज्य असम से की.

29 1934 को लुधियाना में पैदा हुये कंवर पाल सिंह गिल ने 1958 में भारतीय पुलिस सेवा से अपने करियर की शुरुआत की. शुरुआती दिनों में ही उन्होंने खुद को एक सख्त अधिकारी के रूप में स्थापित कर लिया.

पंजाब पुलिस के प्रमुख के रूप में 1990 के दशक में वह पूरे देश में प्रसिद्ध हुए थे. सिख बहुल राज्य पंजाब में अलगाववादी आंदोलन को कुचलने का मुख्य श्रेय गिल को ही मिला. पंजाब में मिली सफलता के बाद जहां अपराधियों के बीच उनके नाम से घबराहट फैलने लगी, वहीं मीडिया में वह ‘सुपरकॉप’ के रूप में चर्चित हुए. हालांकि 1996 में एक महिला के साथ छेड़छाड़ के एक मामले में वे दोषी भी साबित हुये थे, जिसके कारण उनकी काफी किरकिरी हुई थी.

रमन सिंह सरकार ने उन्हें माओवादियों से निपटने के लिये राज्य का सुरक्षा सलाहकार भी बनाया था. इससे पहले श्रीलंका सरकार ने भी आतंकवाद से लड़ने के लिये उनकी मदद ली थी.

error: Content is protected !!