RBI के निर्देशों की धज्जियां उड़ रही

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: कुछ बैंकों द्वारा रिजर्व बैंक के निर्देशों को नहीं माना जा रहा है. नोटबंदी के बाद नये नोटों की निकासी पर रिजर्व बैंक सीमित निकासी की अनुमति दी है. जिसमें इन बीते तीस दिनों में तरह-तरह के बदलाव किये गये हैं. इसके लिये बैंक अकाउंट, आईडी कार्ड तथा पैन कार्ड अनिवार्य हैं.

रिजर्व बैंक द्वारा कड़ाई के बावजूद देश के कई हिस्सों से बड़ी तादाद में दो हजार रुपये के नये नोटों का मिलना इस बात की दुहाई देता है कि कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ चल रहा है. बैंकों द्वारा रिजर्व बैंक के निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है अन्यथा क्या कारण है कि किसी के पास एक करोड़, किसी के पास डेड़ करोड़ तो एक के पास दस करोड़ की नई नगदी पकड़ी गई है.


* चेन्‍नई में आठ दिसंबर को आयकर विभाग ने छापा मारकर विभिन्‍न स्‍थानों से 106 करोड़ रुपये की नकदी और 127 किलो सोना पकड़ा. इसमें से 10 करोड़ रुपये की नई नकदी शामिल थी.

* उत्‍तरी गोवा में सात दिसंबर को एक स्‍कूटर पर जा रहे दो लोगों को पुलिस ने सूचना मिलने पर पकड़ा. उनके पास से 70 लाख रुपये की नई नकदी मिली और उस दिन इनको मिलाकर गोवा के विभिन्‍न क्षेत्र से कुल 1.5 करोड़ रुपये के नए नोट जब्‍त किये गये.

* तमिलनाडु के कोयंबटूर में नवंबर को तीन लोगों को एक कार में एक करोड़ की नई नकदी के साथ पकडा़ गया. ये पुराने नोटों से नए नोटों की बदली के काम में लगे थे.

* सूरत में नौ दिसंबर को एक होंडा कार के अंदर 76 लाख रुपये के 2,000 के नए नोट मिले. महाराष्‍ट्र से गुजरात पहुंची यह कार नोटों से भरी मिली. सिर्फ कैश नहीं, बल्कि उसमें 2,000 रुपये के नये नोट बरामद हुये. इस होंडा कार में चार यात्री सवार थे, जिनमें तीन पुरुष और एक महिला थी.

* गुजरात में दो अन्‍य बड़ी घटनाओं में 23 नवंबर को गुजरात सेटेलाइट एरिया में 10.6 लाख के नये नोट और 20 नवंबर को साबरकांठा जिले में आठ लाख की नई नकदी पकड़ी गई.

* कर्नाटक के उडुपी में सात दिसंबर को एक कार से 71 लाख के नये नोट मिले. अधिकांश नोट 2000 रुपये की नई करेंसी में थे. इस सिलसिले में तीन लोगों को पकड़ा गया.

* मुंबई के दादर इलाके में नौ दिसंबर को 72 लाख मिले. दरअसल इस केस में सात लोगों को पकड़ा गया जोकि पुराने नोटों को नये से बदलने की कोशिश कर रहे थे. इनके पास 85 लाख रुपये मिले जिसमें से 72 लाख रुपये 2000 के नए नोटों में थे.

* मध्‍य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में एक सफेद इनोवा कार से 40 लाख रुपये के नये नोट एक काले बैग में मिले. कार पर प्रेजीडेंट-एंटी-करप्‍शन सोसायटी का स्‍टीकर लगा था.

* गुड़गांव के इस्‍लामपुरा इलाके में तीन आदमियों से आठ दिसंबर को 2000 और 100 के नोटों में 17 लाख रुपये की नई नकदी पकड़ी गई. उसके 24 घंटे के भीतर ही 10 लाख की नई नकदी समेत दो लोगों को पकड़ा गया.

One thought on “RBI के निर्देशों की धज्जियां उड़ रही

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!