खेल

पेस सबसे उम्रदराज विजेता

न्यूयार्क | एजेंसी: शीर्ष भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने 40 की आयु में अमेरिकी ओपन का पुरुष युगल खिताब जीतकर सबसे उम्रदराज विजेता होने का रिकॉर्ड कायम किया है, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने कैरियर के थमने का कोई संकेत नहीं दिया है. पेस ने रविवार को अपने चेक गणराज्य के जोड़ीदार राडेक स्टेपानेक के साथ अपने कैरियर का तीसरा अमरीकी ओपन और कुल आठवां युगल ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. स्टेपानेक की जोड़ी में पेस का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है, जबकि पेस का यह कुल 14वां खिताब है.

मैच जीतने के बाद पेस ने कहा, “राडेक ने मुझे ग्रैंड स्लैम के आधुनिक दौर में खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति या टेनिस खिलाड़ी बनने में सहायता की. मैं उन्हें इसके लिए धन्यवाद देता हूं, और निश्चित ही अभी हमारा सफर खत्म नहीं हुआ है. मैं इसके बाद 41 का हो जाउंगा, फिर उसके बाद 42 का फिर 43 का…”

अमरीकी ओपन के फाइनल में रविवार को पेस-स्टेपानेक ने एलेक्जेंडर पेया और ब्रूनो सोआरेस की आस्ट्रियाई-ब्राजीलियाई जोड़ी के खिलाफ बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया और उन्हें एकतरफा मुकाबले में 6-1, 6-3 से मात देकर खिताब अपने नाम की.

पेस का यह 30वां ग्रैंड स्लैम फाइनल मैच था. इससे पहले पेस 2006 में मार्टिन डैम तथा 2009 में लुकास डुल्ही के साथ अमेरिकी ओपन में खिताबी जीत दर्ज कर चुके हैं.

पेस ने कहा, “हम दोनों ने अपने-अपने पिता से बात की. मेरे पिता ने जो सबसे पहली बात मुझसे कही, वो यह कि हम दोनों को अभी और बेहतर करना है.”

पेस ने बताया कि मैच जीतने के बाद उन्होंने अपने पिता से बात की, जिन्होंने पेस और उनके जोड़ीदार स्टेपानेक को आगे बढ़ते रहने के लिए कहा. ज्ञात्वय रहे कि पेस के पिता राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी रह चुके हैं, तथा ओलम्पिक में कांस्य पदक विजेता टीम का हिस्सा रह चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!