छत्तीसगढ़ताज़ा खबर

छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन में और कड़ाई

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के कई शहरों में इस बार लॉकडाउन में कहीं अधिक कड़ाई होगी. सरकारी अफ़सरों का दावा है कि इस बार गली-कूचों में भी पुलिस की तैनाती रहेगी. लॉकडाउन के दौरान ज़रुरी सेवाओं को छोड़ कर दूसरी चीजों पर प्रतिबंध रहेगा.

रायपुर में लॉकडाउन 22 से शुरु हो कर 28 जुलाई तक प्रभावी रहेगा, वहीं बिलासपुर समेत कुछ शहरों में 23 जुलाई से लॉकडाउन किया जायेगा. बिलासपुर में लॉकडाउन 9 दिन का होगा. इसके अलावा दुर्ग, राजनांदगांव, मुंगेली, अंबिकापुर, दंतेवाड़ा और कोरबा में भी लॉकडाउन रहेगा.

रायपुर में मंत्रालय के साथ-साथ सचिवालय और विधानसभा सचिवालय भी बंद रहेगा. इस दौरान स्वास्थ्य, पेयजल आपूर्ति, साफ-सफाई, विद्युत व्यवस्था, फायर ब्रिगेड आदि बुनियादी सेवाएं पूर्व की तरह कार्य करते रहेंगे.

राज्य भर में निषेधाज्ञा के दौरान कारखाने या निर्माण इकाईयों को शर्तों के साथ काम करने की अनुमति होगी. इन शर्तों में कामगारों को नियंत्रित वातावरण में रखना, कामगारों के परिवहन की व्यवस्था करना और कोविड-19 पॉजीटिव होने की स्थिति में उनके उपचार और अस्पताल का खर्च उठाना शामिल है. पेट्रोल पंप, अस्पताल, क्लीनिक, पशु चिकित्सा सेवाएं, दवाई दुकान, दूध और इससे संबंधित उत्पाद, सब्जी दुकान पहले की तरह नियत समयानुसार खुले रहेंगे. इन्हें खुला रखने के लिए कोई अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा.

निषेधाज्ञा वाले क्षेत्रों में केवल वाणिज्यिक परिवहन की अनुमति होगी। यह अनुमति केवल रात्रि में होगी। मास्क पहनना और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना हर परिस्थिति में अनिवार्य होगा, जो इसका पालन नहीं करेगा उस पर जुर्माना किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!