EVM मामला: DM, SP पर गिरी गाज

भोपाल | समाचार डेस्क: भिंड जिले के कलेक्टर तथा एसपी का शनिवार रात तबादला कर दिया गया है. मध्यप्रदेश के भिंड जिले के अटेर में ईवीएम मशीन के डेमो के दौरान किसी भी बटन को दबाने से भाजपा की पर्ची निकलने के मामले में कलेक्टर इलैया राजा तथा पुलिस अधीक्षक अनिल सिंह कुशवाहा का तबादला कर दिया गया है. इसी सोशल मीडिया में तीखी आलोचना हो रही है.

मध्यप्रदेश सीपीएम के सचिव बादल सरोज ने कमेंट किया है कि वह ईवीएम मशीन कानपुर से आई है.


उन्होंने ही अपने फेसबुक पोस्ट में कमेंट किया है, गिद्द की सजा कौऐ को !! ● चुनाव आयोग ने भिण्ड कलेक्टर एसपी सहित कई अफसरों को हटा दिया है !!. जाना था रंगून पहुँच गए सीधे देहरादून।

गौरतलब है कि शुक्रवार को जब मुख्य निर्वाचन अधिकारी ईवीएम मशीन का डेमो कर रही थी तो कोई भी बटन दबाने से वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल से भाजपा की पर्ची निकल रही थी. जिसका कांग्रेस समेत सीपीएम तथा आम आदमी पार्टी ने विरोध किया था.

चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर शुक्रवार को सलीना भिंड पहुंची थीं. उनके सामने ही वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल मशीन का डेमो हुआ. मशीन से जुड़ी ईवीएम पर चौथे नंबर का बटन दबाया तो वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल ने पर्ची निकली, जो सत्यदेव पचौरी के नाम की थी. इस पर कमल का फूल चुनाव चिह्न था. उन्होंने फिर से बटन दबाया तो भी कमल का फूल प्रिंट हुआ. हालांकि तीसरी बार उन्होंने नंबर एक पर बटन दबाया तो पंजा निकला. यह देखकर सलीना सिंह बोलीं, “अब बराबर हो गया है. अगर मीडिया में यह सब छपा तो थाने भिजवा दूंगी.”

बता दें कि वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल मशीन एक ऐसी मशीन होती है जिससे निकली पर्ची यह दिखाती है कि मतदाता ने किस पार्टी को वोट दिया है. मतदाता केवल सात सेकेंड तक इस पर्ची को देख सकता है इसके बाद यह एक डिब्बे में गिर जाती है और मतदाता इसे अपने साथ नहीं ले जा सकता.

इस पूरे प्रकरण पर जब बीबीसी ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह से बात की तो उन्होंने कहा कि अटेर में हुआ डेमो सिर्फ़ पत्रकारों को नई व्यवस्था समझाने के लिए था.

उन्होंने सफ़ाई दी कि मशीनें ठीक से कैलिब्रेट नहीं की गई थीं, केवल प्रेस के लोगों की जिज्ञासा शांत करने के लिए दिखाया गया था.

गौरतलब है कि मीडिया में रिपोर्ट आने के बाद शनिवार को चुनाव आयोग ने इस बारे में रिपोर्ट तलब की थी. उसके बाद शनिवार देर रात भिंड के कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक का तबादला कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!