छत्तीसगढ़ताज़ा खबर

माओवादियों की वेबसाइट बंद

रायपुर | संवाददाता: माओवादी विचारधारा की सामग्री उपलब्ध कराने वाली bannedthought.net नामक वेबसाइट को बंद करा दिया गया है. भारत सरकार की दूरसंचार विभाग के निर्देश पर इस वेबसाइट के यूआरएल को ब्लॉक कर दिया गया है.

पिछले कई सालों से संचालित इस वेबसाइट पर दुनिया भर के माओवादी संगठनों से संबंधित सामग्री उपलब्ध कराई जाती थी. इस वेबसाइट पर माओवादियों की पिछले कई सालों की विज्ञप्तियां भी उपलब्ध थीं.

भारत में नक्सल आंदोलन के संस्थापकों में से एक चारू मजूमदार के लिखे हुये तमाम शोध पत्र इस वेबसाइट पर उपलब्ध थे. इसके अलावा दुनिया के अलग-अलग देशों में माओवादियों के इतिहास पर हज़ारों शोध परक सामग्री यहां उपलब्ध थी. सीपीआई माओवादी की जानकारी के लिये इस वेबसाइट पर अलग से खंड उपलब्ध था.

पुलिस के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि इस वेबसाइट में विचार की अभिव्यक्ति का हवाला दे कर माओवादी विचारधारा का प्रचार-प्रसार किया जा रहा था. इसके अलावा हिंसा से संबंधित बहुत सी ऑ़डियो और तस्वीरें यहां प्रचारित की गई थीं. यही कारण है कि इस वेबसाइट को बंद करने का निर्णय सरकार को लेना पड़ा.

इस वेब से संबंधित तथ्यों को लेकर पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस माओवादी विचारधारा के लिये संचालित डोमेन को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से बुक किया गया था.

23 दिसंबर 2007 को रजिस्टर्ड इस वेबसाइट को पिछले साल 17 दिसंबर को अंतिम बार अपडेट किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!