छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में 20 जून तक मानसून

रायपुर | संवाददाता: गर्मी से जूझ रहे छत्तीसगढ़ के लिये अच्छी खबर है कि मानसून 20 जून तक पहुंच जायेगा. मौसम विज्ञान केन्द्र रायपुर के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून सबसे पहले छत्तीसगढ़ के बस्तर में दस्तक देगा. इससे पहले उम्मीद की जा रही थी कि मानसून 10 जून तक छत्तीसगढ़ पहुंच जायेगा.

मानसून के छत्तीसगढ़ में 10 जून तक पहुंचने की संभावना रहती है 2014 में यह 15 जून तथा 2015 में 12 जून तक छत्तीसगढ़ पहुंच गया था. इस बार उससे करीब हफ्तेभर देर से पहुंच रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार इस बार 106 फीसदी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के निदेशक लक्ष्मण सिंह राठौड़ ने अप्रैल माह में जारी एक बयान में पहले ही कहा था, “2015 में औसत से 14 फीसदी कम बारिश हुई थी, जबकि 2016 में औसत से छह फीसदी अधिक बारिश हो सकती है. लगातार दो साल सूखा पड़ने के बाद यह वर्ष बेहतर हो सकता है.”

साल 2015 में पड़े सूखे से छत्तीसगढ़ भी बुरी तरह से प्रभावित रहा है. यह खबर किसानों, आम जनता तथा कारोबारियों के लिये खुशिया भरा है. लगातार दो साल सूखा पड़ने के बाद देश में 2016 में अल नीनो का प्रभाव कम होने से औसत से अधिक मानसूनी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा है कि जून से सितंबर तक, मानसून के चारों महीने में सामान्य से अधिक वर्षा होगी. विभाग ने साथ ही अधिक बारिश होने की स्थिति में बाढ़ आने की भी चेतावनी दी है.

इस बीच 16 जून को तापमान रायपुर और बिलासपुर में 40 डिग्री के करीब रहा. रायपुर में अधिकतम तापमान 40.3, बिलासपुर में 39.6, 37.1, पेन्ड्रा में 33.5, जगदलपुर में 37.3 रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!