पास-पड़ोस

शिवराज दस्तावेजी ‘आम आदमी’ बनेंगे

भोपाल | एजेंसी: इन दिनों देश की राजनीति में नेताओं में अपने को बदलने का दौर चल रहा है. कोई सड़क पर उतर कर जनता की राय से सरकार चला रहा है तो कोई सड़क की हालत जानने सड़क पर उतर रहा है.

इन्हीं में से एक हैं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, जनता के बीच अपनी ‘आम आदमी’ जैसी छवि पहुंचाना चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने विभिन्न दस्तावेजों में अब तक इस्तेमाल होने वाली तस्वीर को बदलने का मन बना लिया है.

अमूमन मुख्यमंत्री चौहान ट्विटर से लेकर भारतीय जनता पार्टी और अन्य सरकारी दस्तावेज व विज्ञापनों में कुर्ते के साथ जैकेट और हाथ बांधे नजर आते हैं. यह तस्वीर उस आम आदमी जैसी नहीं है जो समाज का बहुसंख्यक वर्ग है.

सूत्रों का कहना है कि चौहान लगातार आम आदमी की तकदीर व तस्वीर बदलने की बात करते रहे हैं, उनकी इस बात का पूरा असर हो इसके लिए जरूरी है कि उनकी छवि भी वैसी ही हो. इस छवि को बनाने में सबसे ज्यादा भूमिका आम आदमी तक पहुंचने वाली तस्वीरों की होती है, लिहाजा चौहान चाहते हैं कि इस दिशा में पहल हो.

भाजपा व सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि चौहान को लगता है कि अभी ट्विटर, विज्ञापन व अन्य सरकारी दस्तावेजों में जिस तस्वीर का इस्तेमाल किया जा रहा है, वह आक्रामकता को दर्शाती है, लिहाजा अब उन तस्वीरों को हटाकर उनकी सादगी दर्शाने वाली तस्वीर का इस्तेमाल किया जाए.

सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप जल्दी ही चौहान की अब तक उपयोग में लाई जाने वाली तस्वीरों के स्थान पर अन्य तस्वीरों का इस्तेमाल किया जाएगा. आम आदमी की छवि प्रदर्शित करने वाली किन तस्वीरों को उपयोग किया जाए, इस पर उच्च स्तर पर विचार-विमर्श किया जा रहा है.

वहीं जानकारों का कहना है कि दिल्ली में सत्ता में आई आम आदमी पार्टी के नेताओं ने अपने को आम आदमी का प्रतिनिधि बना दिया है, लिहाजा सभी दलों से जुड़े नेताओं में यह दर्शाने की होड़ मची है कि वे भी आम आदमी हैं. शिवराज भी उसी दिशा में आगे बढ़े हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!