नेतन्याहू ने समुद्री पानी को पीने लायक बनाने वाली जीप दी

अहमदाबाद। डेस्क: इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने खारे पानी को साफ करनेवाले उपकरणयुक्त जीप को बुधवार को अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को भेंट किया. ‘गैल-मोबाइल वाटर ट्रीटमेंट जीप’ को बनासकांठा के सुइगम गांव के लोगों को समर्पित किया गया. इस अवसर पर अहमदाबाद जिले में बावला कस्बे के निकट एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें नेतन्याहू और मोदी दोनों शामिल रहे.

इस उपकरण वाहन के जरिए समुद्री पानी के खारेपन को दूर करने का सजीव प्रदर्शन किया गया. सुइगम गांव को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कार्यक्रम को जोड़ा गया. मोदी ने कहा, ‘पिछले साल (इस्राइल यात्रा के दौरान) मुझे मोटरचसलित वाहन दिखाया गया जो पानी को शुद्ध कर सकता है. प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने मुझे इस वाहन से घुमाया था. वह उपहार के तौर पर यह वाहन लाये हैं.’ मोदी ने नेतन्याहू से कहा कि भारत के लोग इस उपहार के लिए उनके आभारी हैं. पिछले साल जुलाई में इस्राइल में नेतन्याहू और मोदी भू-मध्यसागर के तट पर इस जीप पर सवार हुए थे. कहा जाता है कि इस जीप की कीमत करीब 1,11,000 डॉलर है.


‘गैल-मोबाइल’ एक स्वतंत्र और एकीकृत जल शुद्धीकरण वाहन है जो उच्च गुणवत्ता के पेयजल के उत्पादन के लिए बना है. यह वाहन एक दिन में समुद्र के 20,000 लीटर तक खारे पानी को शुद्ध कर सकता है और 80,000 लीटर तक नदी के दूषित पानी को शुद्ध कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!