छत्तीसगढ़ में किसानों को कर्ज माफी नहीं

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने किसानों की कर्ज माफी से साफ इंकार किया है. रमन सिंह ने बुधवार को राजनांदगांव में पत्रकारों से चर्चा में कहा कि छत्तीसगढ़ में किसानों की ऋण माफी की कोई योजना नहीं है.

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में किसानों को पहले से ही शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जा रहा है. किसानों को सरकार हरसंभव मदद कर रही है. ऐसी स्थिति में किसानों की ऋण माफी की कोई योजना नहीं है.


गौरतलब है कि उत्तरप्रदेश में किसानों के लगभग 36 हज़ार करोड़ रुपये के कर्ज माफ करने की घोषणा एक दिन पहले ही की गई है. उत्तरप्रदेश की सरकार ने अपने राज्य में एक लाख रुपये तक की किसानों की कर्जे को माफ करने की बात कही है. ऐसे में माना जा रहा था कि छत्तीसगढ़ में भी राज्य की भाजपा सरकार ऐसा कोई कदम उठा सकती है. खास तौर पर छत्तीसगढ़ में एक साल बाद होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र यहां भी ऋण माफी को लेकर अटकलें लग रही थीं. लेकिन छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इससे साफ इंकार कर दिया है.

छत्तीसगढ़ के 35 लाख किसानों में से लगभग साढ़े बारह लाख किसानों ने पिछले साल भर में केवल सहकारी बैंकों से ही 31 सौ करोड़ रुपये के आसपास का ऋण लिया है. इसके अलावा दूसरे बैंकों से भी 550 करोड़ रुपये की रकम किसानों ने ऋण में ली है.

किसानों को इन ऋणों पर किसी भी तरह का ब्याज नहीं लिया जाता. यही कारण है कि हर साल 31 मार्च से पहले 70 प्रतिशत से अधिक किसान अपने ऋण को चुकाने में सफल रहते हैं. इस वर्ष भी सरकार ने 77 फीसदी से अधिक ऋण चुकाये जाने की उम्मीद जताई है. हालांकि पिछले कुछ सालों में कुछ इलाकों में अकाल और सूखे के कारण किसानों के सामने संकट की स्थिति आई है और सरकार का दावा है कि ऐसे समय में किसानों को ऋण माफी भी दी गई है.

2 thoughts on “छत्तीसगढ़ में किसानों को कर्ज माफी नहीं

  • June 3, 2018 at 07:16
    Permalink

    Mere bhai ne 800000 ka karja liya dha Jiska mritu ho chuka hae eshs karj kea se maf hoga or es sal ak dana bhi anaj nhi huva hea

    Reply
  • July 5, 2018 at 20:14
    Permalink

    Chhattisgarh kishan karz se bahut jyada pareshan hai 3 sal se lagatar akal ke karan

    Hamne 3lac ka karz liye hai bank paresan karta hai kya kare….. 2018 me khad lene ko paise nahi hai

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!