देश में नमक की कमी नहीं- पासवान

नई दिल्ली | संवाददाता: देश के कुछ हिस्सों में नमक की कमी की अफवाह फैलाई जा रही है. केन्द्रीय खाद्यमंत्री रामविलास पासवान ने आगाह किया है कि देश में नमक की कोई कमी नहीं है और न ही इसके मूल्य में किसी तरह की वृद्धि हुई है. उन्होंने राज्य सरकारों से कहा है कि यदि कोई नमक के मूल्य वृद्धि की अफवाह फैलाता है या अधिक मूल्य पर नमक बेचता है तो उस पर कार्यवाही करें.

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार शाम को उत्तर प्रदेश और दिल्ली में नमक किल्लत की अफवाह से अफरातफरी का माहौल बन गया था. कानपुर में तो नमक को लेकर बाजार में पथराव तक हो गया और दहशत में बाजार बंद हो गया. लखनऊ, दिल्ली में भी अफवाह का बाजार गरम है.


नमक 200 से 400 रुपये/किलो के भाव से बिकने की भी सूचना मिली है. गाजियाबाद में नमक महंगा होने की अफवाह फैलाने वालों को गिरफ्तार भी किया गया है.

केन्द्रीय उपभोक्ता विभाग ने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि उसे नमक की बढ़ती कीमतों की अफवाह के बारे में जानकारी मिली है जो सच नहीं है.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि विभाग जरूरी कमोडिटीज पर रोजाना तौर पर नजर रखता है. देश में 220 मिट्रीक टन नमक का उत्पादन होता है और नमक की कुल खपत 60 लाख मिट्रीक टन ही है. बाकी बचे नमक का इस्तेमाल उद्योगों और एक्सपोर्ट के लिये होता है. इसलिये किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है.

सीजीखबर भी छत्तीसगढ़ की जनता से आगाह करता है कि नमक की कमी से संबंधित किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान न दें. यदि कोई इस तरह की अफवाह पैलाता है या नमक का मूल्य ज्यादा मांगता है तो इसकी सूचना तत्काल पुलिस-प्रशासन को दें.

error: Content is protected !!