2500 में ही होगी धान की खरीदी-बघेल

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि किसानों से हर हाल में 2500 रुपये की दर से धान की खरीदी की जायेगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए कोई हमें सहयोग करें अथवा ना करें लेकिन हम किसानों से किया हुआ वायदा जरूर निभायेंगे.

भूपेश बघेल बलौदाबाज़ार ज़िले में एक सभा को संबोधित कर रहे थे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्रीय पुल के लिए केन्द्रीय सरकार हर साल चावल लेती थी, लेकिन इस साल अभी तक स्वीकृति नहीं मिली है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने पिछले साल किसानों से 2500 रूपए में धान खरीदा और उन्हें इसका भुगतान किया. किसानों की ऋण माफी भी हुई. इसका फायदा बाजार और व्यापारियों को भी भरपूर मिला है. क्योंकि किसान पैसा मिलने पर इसे बांधकर घर में नहीं रखता. खुलकर खर्च करता है. सोना-चांदी, गाड़ी-घोड़ा, सहित जरूरत की चीज तत्काल खरीद कर अपना सपना पूरा करता है.

उन्होंने कहा कि इसी कारण से देशव्यापी मंदी का असर छत्तीसगढ़ पर नहीं पड़ा है. इस साल महिलाओं ने ज्यादा सोने-चांदी के गहने खरीदे हैं.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में पिछले साल सत्ता में आई कांग्रेस पार्टी की सरकार ने किसानों से 2500 रुपये प्रति क्विंटल की दर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की थी. देश में किसानों को धान की सर्वाधिक कीमत दिये जाने का स्वागत भी हुआ.

लेकिन इस साल जब राज्य सरकार ने इसी क़ीमत पर लगभग 20 लाख किसानों से 85 लाख टन धान खरीदने की तैयारी शुरु की तो केंद्र सरकार ने साफ कर दिया कि उसके द्वारा घोषित धान के समर्थन मूल्य 1815 रुपये से अधिक क़ीमत पर अगर राज्य सरकार ने धान खरीदा तो वह अपनी जरुरतों के लिये छत्तीसगढ़ से चावल नहीं खरीदेगी.

केंद्र सरकार राज्य में खरीदे जाने वाले धान का लगभग आधा चावल अपने उपयोग के लिये खरीदती रही है.

यह भी गौरतलब तथ्य है कि केंद्र की भाजपा सरकार किसानों को 2500 रुपये क्विंटल की दर से धान खरीदने को लेकर चेतावनी दे रही है, वहीं राज्य में भाजपा चाहती है कि किसानों से 2500 रुपये प्रति क्विंटल की दर से ही धान की खरीदी हो. भाजपा ने कई दिनों तक इसके लिये आंदोलन भी किया है.

भाजपा का तर्क है कि कांग्रेस पार्टी ने किसानों से जो वादा किया था, वह केंद्र के भरोसे नहीं किया था. उसे अपना वादा पूरा करना चाहिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!