देश विदेश

पाकिस्तान: होली, दिवाली पर छुट्टी

इस्लामाबाद | समाचार डेस्क: पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को उनके पर्व पर अवकाश का एक प्रस्ताव नेशनल असेंब्ली में पास हो गया है. यदि इस पर अमल किया गया तो वहां पर भी होली, दीपावली तथा ईस्टर के दिन छुट्टी रहेगी. पाकिस्तान के विधि मंत्रालय ने यह कहते हुये इसका विरोध किया है कि वहां पर किसी भी देश से ज्यादा अवकाश दिया जाता है. उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में करीब 2 फीसदी हिन्दू धर्म के मानने वाले लोक रहते हैं तथा उन्हें वहां अल्पसंख्यक माना जाता है. ईसाइयों की संख्या इससे भी कम है. पाकिस्तान की नेशनल असेंब्ली ने मंगलवार को होली, दिवाली और ईस्टर को देश के अल्पसंख्यकों के लिए अवकाश घोषित करने के वास्ते कदम उठाने का एक प्रस्ताव पारित किया. पाकिस्तानी संसद के इस निचले सदन में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के प्रस्ताव को सांसद रमेश कुमार वांकवानी ने इस तरह पढ़ा, “इस सदन का यह मत है कि सरकार को होली, दिवाली और ईस्टर को अल्पसंख्यकों के लिए अवकाश घोषित करने के लिए कदम उठाने चाहिए.”

धार्मिक मामले के मंत्री पीर अमिनुल हसनात शाह ने सदन को बताया, “गृह मंत्रालय संघीय संस्थाओं, विभागों और संस्थानों के प्रमुखों को अल्पसंख्यकों को उनके धार्मिक त्यौहारों पर अवकाश देने की इजाजत पहले ही दे चुका है.”

यदि सरकार इस प्रस्ताव पर अमल करे जिसकी उम्मीद की जा रही है, तो गृह मंत्रालय अवकाश की अधिसूचना जारी करेगा.

इसी बीच, पाकिस्तान के विधि एवं न्याय मंत्री परवेज राशिद ने कहा कि हालांकि वे इस प्रस्ताव का विरोध नहीं कर रहे, लेकिन पाकिस्तान में अवकाश की संख्या किसी भी अन्य देश से अधिक है, इस प्रस्ताव पर पुनर्विचार करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!