पाक: पंजाब ने माना हाफिज आतंकी

इस्लामाबाद | समाचार डेस्क: पाकिस्तान की पंजाब प्रांत ने हाफिज सईद को आतंकी माना है. भले ही पाक सरकार हाफिज सईद की हिफाजत करती रहती है पर वहां की पंजाब प्रांत ने उसे तथा उसके चार सहयोगियों को आतंकवाद निरोधक कानून (ATA) की चौथी अनुसूची में डाल दिया है. पंजाब प्रांत ने हाफिज सईद के साथ काजी काशिफ, अब्दुल्ला ओबैद, जफर इकबाल, अब्दुर रहमान आबिद को इस सूची में डाल दिया है. पंजाब प्रांत के कदम से पाक सरकार मुस्किल में पड़ सकती है. पाकिस्तान के अखबार ‘द डॉन’ ने इस खबर की पुष्टि की है.

यह भी पढ़े- Names of Hafiz Saeed, aide added to ATA’s fourth schedule


गौरतलब है कि बढ़ते अंतर्राष्ट्रीय दबाव के चलते हाफिज सईद को 30 जनवरी को नज़रबंद कर दिया गया है. हाफिज सईद को 2008 में मुंबई में हुये आतंकी हमले के बाद भी नजरबंद किया गया था लेकिन 2009 में उसे पाक अदालत ने उसे रिहा कर दिया था.

खबर के अनुसार गृह मंत्रालय ने इन पांच लोगों की पहचान जमात उद दावा और फलाह-ए-इंसानियत के सक्रिय सदस्य के रूप में की है. मंत्रालय ने आतंकवाद निरोधक विभाग को इन लोगों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं.

खबर के मुताबिक चौथी अनुसूची में सिर्फ नाम शामिल होना ही यह बताता है कि उस व्यक्ति का किसी न किसी तरह से आतंकवाद से संबंध है.

इस सूची में शामिल लोगों को यात्रा प्रतिबंध और संपत्तियों की जांच का सामना करना पड़ सकता है. इस चौथी सूची के प्रावधान का उल्लंघन करने वाले को तीन साल की कैद और जुर्माना या फिर दोनों की सजा हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!