देश विदेश

पाक डिप्लोमैट को भारत छोड़ने कहा गया

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: भारतीय विदेश मंत्रालय ने रक्षा दस्तावेजों के साथ पकड़ाये पाक उच्चायोग के अधिकारी को देश छोड़ने कहा गया है. भारत ने रक्षा जासूसी में लिप्त पाये गये पाक अधिकारी को 48 घंटे के अंदर भारत छोड़ने का निर्देश दिया है.

पाक अधिकारी को राजनयिक सुरक्षा प्राप्त है इसलिये अंतर्राष्ट्रीय नियमों के अनुसार भारत सरकार को उसे छोड़ना पड़ रहा है. दिल्ली पुलिस का कहना है कि इस पाक अधिकारी के पास बीएसएफ की तैनाती से जुड़े दस्तावेज मिले हैं.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप संवाददाता सम्मेलन में कहा, “महमूद अख़्तर नाम के व्यक्ति के पास संवेदनशील दस्तावेज़ पाये गये. पहले उन्होंने भारतीय नागरिक होने का छल करने की कोशिश की और एक फ़र्ज़ी आधार कार्ड पेश किया. फिर उन्होंने बताया दिया कि वो भारतीय उच्चायोग में काम करते हैं और पाकिस्तान उच्चायोग को उनके बारे में सूचित कर दिया जाये.”

विकास स्वरूप का कहना था, “इस व्यक्ति की पहचान महमूद अख़तर के तौर पर हुई जो पाकिस्तान सेना की बलूच रेजिमेंट में भर्ती हुये थे. इसके बाद वो इंटर-सर्विसिज़ इंटेलिजेंस में चले गये. भारत सरकार ने महमूद अख़्तर और उनके परिवार को 48 घंटे के भीतर भारत से चला जाने का आदेश दिया है.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को इस बारे में आगाह किया गया है कि उसके कर्मचारी इस तरह की कार्रवाई में लिप्त न पाये जायें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!