अनुराग कश्यप के पक्ष में हुमा और ऋचा

मुंबई | डेस्क: फ़िल्म निर्देशक अनुराग कश्यप पर लगे यौन प्रताड़ना के आरोपों के बीच उनके बचाव में कई अभिनेत्रियां सामने आई हैं. अभिनेत्री हुमा कुरैशी ने अनुराग को बेदाग बताया है तो अनुराग पर आरोप लगाने वाली पायल घोष को ऋचा चड्ढा ने कानूनी नोटिस ही भेज दी है.

गौरतलब है कि पायल घोष नामक एक अभिनेत्री ने फ़िल्मकार अनुराग कश्यप पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है.


पायल घोष नामक इस अभिनेत्री ने अनुराग कश्यप को ट्विटर पर टैग करते हुए लिखा है, ”अनुराग कश्यप ने मेरे साथ ज़बरदस्ती की. नरेंद्र मोदी जी आपसे अनुरोध है कि इनके ख़िलाफ़ कार्रवाई कीजिए और देश को पता चले कि हक़ीक़त क्या है. मुझे पता है कि यह कहना मेरे लिए नुक़सानदेह है और मेरी सुरक्षा ख़तरे में है. कृपया मदद कीजिए.”


इसके बाद इस पायल घोष ने एक वीडियो भी जारी किया. इस वीडियो में पायल ने आरोप लगाया था कि अनुराग कश्यप ने उनके सामने यह कहा था कि ऋचा चड्ढा, माही गिल और हुमा क़ुरैशी जैसी अभिनेत्रियां उनके साथ यौन संबंध बनाने के लिए राजी हो गई थी और वैसी ही उम्मीद वो मुझसे करते हैं.

अनुराग कश्यप और ऋचा चड्ढा दोनों ने ही इन आरोपों से इंकार किया है और ऋचा चड्ढा ने इस तरह से उनका नाम लिए जाने पर क़ानूनी नोटिस भेजा है.

हुमा ने किया बचाव

इधर अभिनेत्री हुमा कुरैशी ने ट्विटर पर लिखा है कि उनके अनुभव और जानकारी में अनुराग कश्यप ने उनके या किसी और के साथ कोई ग़लत व्यवहार नहीं किया.

उन्होंने लिखा है, “अनुराग और मैंने आख़िरी बार 2012-13 में काम किया था. वे मेरे प्रिय दोस्त हैं और एक बेहद प्रतिभाशाली निर्देशक. मेरे अनुभव और जानकारी में उन्होंने मेरे या किसी और के साथ कोई ग़लत व्यवहार नहीं किया. हालांकि जो भी ये दावा करता है कि उसके साथ शोषण हुआ है, उसे अथॉरिटी, पुलिस और न्यायालय में रिपोर्ट करनी चाहिए.”


हुमा क़ुरैशी ने लिखा, “अब तक मैं कुछ नहीं कह रही थी क्योंकि मैं सोशल मीडिया की लड़ाइयों और मीडिया ट्रायल में विश्वास नहीं रखती हूं. मेरा नाम जिस तरह से इस मामले में घसीटा गया है उसे लेकर मैं गुस्सा हूं. सिर्फ अपने लिए गुस्सा नहीं बल्कि उन सभी औरतों के लिए जिनकी सालों की मेहनत और संघर्ष को उनके काम की जगहों पर ऐसे बेबुनियाद आरोपों के ज़रिए छोटा कर दिया जाता है. मेरी अपील है कि ऐसे नैरेटिव से दूर रहिए.ये पुरूष और महिला दोनों की ज़िम्मेदारी है कि वे ‘मीटू’ की गंभीरता को सुरक्षित रखें.”

अनुराग की पहली पत्नी आरती बजाज भी आईं बचाव में

अनुराग की पहली पत्नी आरती बजाज ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया है, “अनुराग कश्यप आप रॉकस्टार हैं. महिलाओं को सशक्त करना जैसा आप करते भी रहते हैं और उनके लिए सुरक्षित जगह तैयार करते हैं, वो जारी रखें. मैं इसे सबसे पहले हमारी बेटी के साथ देखती हूँ. दुनिया में जरा सी भी ईमानदारी नहीं बची है और दुनिया बेकार लोगों से भरी हुई है. जितना हर कोई दूसरों से नफ़रत करने में अपनी ऊर्जा लगाता है, उतनी अगर रचनात्मकता में लगाए तो यह दुनिया एक बेहतर जगह होगी.”

आरती ने लिखा, “अब तक सबसे घटिया स्टंट, पहले इस पर मुझे गुस्सा आया और फिर हंसी आ गई. मैं दुखी हूँ कि आपको इससे गुज़रना पड़ रहा है. आप हमेशा ऊंचाई पर रहें और अपनी आवाज़ उठाना जारी रखें. हम आपको प्यार करते हैं.”

दूसरी पत्नी भी अनुराग के साथ

अनुराग की दूसरी पत्नी कल्कि केकलां ने भी इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया है, “डियर अनुराग, इस सोशल मीडिया के तमाशे को खुद पर हावी नहीं होने दो. आपने अपनी स्क्रिप्ट में औरतों की आज़ादी के लिए लड़ा है. पेशेवर और निजी दोनों ही जगहों पर औरतों की गरिमा की आपने सुरक्षा की है. मैं इस बात की गवाह रही हूँ कि निजी और पेशेवर दोनों ही जगहों पर आपने मुझे अपनी बराबरी का दर्जा दिया है. आप तलाक के बाद भी मेरे सम्मान के लिए खड़े रहे हैं. जब हम साथ नहीं थे तब भी अगर मैं काम की जगहों पर असुरक्षित महसूस करती थी तो उस वक्त आप मेरा साथ देते थे.”

जानी-मानी अभिनेत्री कल्कि ने लिखा है, “यह एक ख़तरनाक दौर चल रहा है, जब कोई भी नतीजों के बारे में सोचे बिना किसी पर कोई भी आरोप लगा देता है. यह परिवार, दोस्तों और देशों को तबाह कर रहा है. लेकिन इस वर्चुअल ब्लड बाथ से अलग भी एक गरिमामयी जगह है. जहाँ आपके आसपास के लोगों पर ध्यान देने की ज़रूरत है जब वहाँ कोई नहीं देख रहा हो तो. मुझे पता है कि आपको उसके बारे में अच्छे से पता है. अपनी गरिमा मत छोड़ना, मज़बूती से टिके रहो और जो काम कर रहे हो, वो करते रहो. पूर्व-पत्नी की ओर से प्यार.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!