छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में पीएम मोदी

रायपुर | संवाददाता: पीएम मोदी सौर सुजला योजना की घोषणा छत्तीसगढ़ से करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को छत्तीसगढ़ के राज्योत्सव से देश के किसानों के लिये सौर सुजला योजना की घोषणा करेंगे. इसी के साथ मोदी एक नवम्बर को नया रायपुर में छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर पांच दिवसीय राज्योत्सव का शुभारंभ करेंगे.

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के विशेष आमंत्रण पर प्रधानमंत्री के रूप में विगत डेढ़ साल में प्रधानमंत्री मोदी का यह तीसरा छत्तीसगढ़ दौरा होगा. उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में पिछले वर्ष 9 मई को राज्य के नक्सल हिंसा पीड़ित बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा जिले का दौरा किया था. दूसरी बार वे इस वर्ष 21 फरवरी को राज्य के दौरे पर आये थे.


प्रधानमंत्री अपने तीसरे प्रवास के दौरान मंगलवार 1 नवम्बर को नया रायपुर में छत्तीसगढ़ राज्योत्सव 2016 का शुभारंभ करते हुये प्रदेश और देश के किसानों को सोलर पम्प आधारित सिंचाई सुविधा के लिए सौर सुजला योजना की सौगात देंगे.

इसमें किसानों को आकर्षक अनदुान भी मिलेगा. वे इस मौके पर पर्यटकों को नया रायपुर में जंगल सफारी की सौगात देंगे. प्रधानमंत्री मोदी मुख्य समारोह में राज्य के सम्पूर्ण धमतरी और मुंगेली जिलों सहित विभिन्न जिलों के 15 विकासखंडों को खुले में शौचमुक्त घोषित करेंगे और वहां के जिला पंचायत अध्यक्षों तथा जनपद पंचायत अध्यक्षों को सम्मानित भी करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर प्रदेश के तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 88 करोड़ रूपये से अधिक राशि के बोनस का भी वितरण करेंगे. वे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को निःशुल्क रसोई कनेक्शन भी देंगे.

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री नई दिल्ली से पूर्वान्ह 11.10 बजे रायपुर आयेंगे और विभिन्न कार्यक्रमों शामिल होकर दोपहर 2.50 बजे यहां से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

प्रधानमंत्री मोदी रायपुर आकर स्वामी विवेकानंद विमान तल माना से सीधे ट्रिपल आईटी, हेलीपेड आकर वहां से जंगल सफारी आयेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!