प्रणब मुखर्जी ने की मोदी की तारीफ

नई दिल्ली | संवाददाता: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की है. राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी के उस भाषण की तारीफ की है जिसमें उन्होंने था कि सरकारें बहुमत से चलती है लेकिन काम सर्वसम्मति से होता है. इंडिया टुडे कॉन्कलेव में अपने भाषण में राष्ट्रपति ने कहा संसदीय लोकतंत्र में हमें हमेशा बहुमतवाद से सतर्क रहना चाहिये. जो सत्ता में हैं उन्हें पूरे देश को हमेशा साथ लेकर चलना चाहिये.

उन्होंने कहा मुझे बहुत खुशी हुई प्रधानमंत्री की बात सुनकर जब उन्होंने अपनी पार्टी की व्यापक जीत के बाद विनम्रता पर ज़ोर दिया.


राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कोई बहुमत से चुनाव जीत सकता है लेकिन शासन चलाने के लिये आपको हर किसी की मदद की जरूरत होती है. प्रधानमंत्री मोदी का ये पहलू बहुत ही अच्छा है.

राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का काम करने का तरीका अलग है जिसका हमें उन्हें श्रेय देना चाहिये. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भाजपा नेता अटल बिहारी वाजपेयी भी प्रभावी प्रधानमंत्री थे लेकिन उनका रवैया काफी अलग था.

राष्ट्रपति मुखर्जी ने अपने संबोधन में अपने राजनीतिक जीवन को भी याद किया. उन्होंने कहा मैंने चार प्रधानमंत्रियों के साथ काम किया है और उनसे बहुत कुछ सीखा है.

उन्होंने कहा कि भारतीय लोकतंत्र में सभी शक्तियां प्रधानमंत्री में निहित हैं. प्रधानमंत्री को यह शक्तियां आम आदमी से मिली हैं. लेकिन सवाल यह है कि देश का प्रधानमंत्री इन शक्तियों का इस्तेमाल किस तरह से करता है.

प्रणब मुखर्जी ने आर्थिक मोर्चे पर यूपीए सरकार की उपलब्धियों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि यूपीए के पहले कार्यकाल के दौरान चार साल तक विकास दर 8 फीसदी से अधिक रही. 2008 की आर्थिक मंदी के दौरान भी भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत बनी रही क्योंकि इसका आधार मजबूत था.

उन्होंने जोर देकर कहा कि कांग्रेस नेतृत्व वाली विभिन्न सरकारों ने भारतीय अर्थव्यवस्था के आधार को मजबूत बनाने के लिए कड़ी मेहनत की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!