नोटबंदी की तरह लागू हो रहा है जीएसटी-राहुल गांधी

नई दिल्ली | संवाददाता: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि सरकार नोटबंदी की तरह ही जीएसटी को भी जल्दीबाजी में लागू कर रही है.राहुल गांधी ने कहा कि जीएसटी में संभावनाओं की कोई कमी नहीं है लेकिन केंद्र की अक्षम और असंवेदनशील भाजपा सरकार अपने प्रचार के लिये इसे आधी-अधूरी तैयारी के साथ लागू कर रही है.

राहुल गांधी ने कहा कि गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स यानी जीएसटी के कारण छोटे व्यापारी और व्यवसायी डरे हुये हैं और उनके लिये समझना मुश्किल हो रहा है कि आखिर इसका लाभ उन्हें क्या होगा. देश में जिस अधुरी तैयारी के साथ चीजें थोपी जा रही हैं, उसका नुकसान नोटबंदी की तरह पूरे देश को भुगतना पड़ेगा.


इस बीच आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने की दिशा में जीएसटी एक बड़ा कदम है और मुझे लगता है कि इससे भारत की अर्थव्यवस्था में बुनियादी बदलाव आएगा. भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत ही लचीली है और अगर जीएसटी लागू होने में कुछ तकनीकी रुकावटें आयेंगी तो भी अगले चार महीनों में सब कुछ ठीक हो जायेगा.

अपन् व्यवसाय पर पड़ने वाले फर्क को लेकर उन्होंने कहा कि अगर आप मुझसे पूछें कि हमारी कंपनियों पर जीएसटी का क्या फर्क पड़ेगा, तो इसका उत्तर यही होगा कि हमारे व्यवसाय पर इसका फर्क नहीं पड़ेगा. हां, खुदरा व्यवसाय इससे ज़रुर प्रभावित होगा. लेकिन यह प्रभाव भी सकारात्मक होगा.

हैदराबाद से लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि उन्हें पता नहीं कि नई कराधान प्रणाली किस हद तक संगठित रूप से लागू की जा सकेगी. ओवैसी ने कहा कि सरकार जीएसटी बिल को लेकर जल्दबाजी कर रही है. असदुद्दीन ओवैसी का मानना है कि इससे अराजकता होगी जैसे नोटबंदी के समय हुई थी क्योंकि सरकार ने तब भी कोई उचित योजना नहीं बनाई थीइस बार भी, सरकार जल्दबाजी कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!