रमन देश के 34वें पावरफुल व्यक्ति

नई दिल्ली | विशेष संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह देश के 34वें सबसे पावरफुल व्यक्ति हैं. जहां तक बात देश के सभी मुख्यमंत्रियों की है छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह 9वें सबसे पावरफुल मुख्यमंत्री हैं. बकौल इंडियन एक्सप्रेस अखबार जिसने साल 2016-17 के लिये यह सूची जारी किया है रमन सिंह पिछले 14 सालों से राज्य के मुख्यमंत्री हैं, हाल ही में उन्होंने बस्तर के आईजी एसआरपी कल्लूरी को किनारे किया तथा सामाजिक कार्यकर्ता बेला भाटिया से मुलाकात की और उन्होंने 45 लाख गरीबों को स्मार्टफोन देने की घोषणा की है. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार रमन सिंह के सामने 2018 का विधानसभा चुनाव है. रमन सिंह दिन की शुरुआत एक गिलास मठा पीकर करते हैं.

इस सूची के अनुसार यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सबसे पावरफुल व्यक्तियों में 8वें स्थान पर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 13वें स्थान पर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 14वें स्थान पर, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान 17वें स्थान पर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस 18वें स्थान पर, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह 20वें स्थान पर, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 23वें स्थान पर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 33वें स्थान पर, जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती 36वें स्थान पर, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया 38वें स्थान पर, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन 45वें स्थान पर, तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू 48वें स्थान पर हैं.


इंडियन एक्सप्रेस की सूची के अनुसार देश के सबसे पावरफुल व्यक्ति मुख्यमंत्री रमन सिंह है. उनके बाद दूसरे नंबर पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तथा तीसरे नंबर पर राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत है. इस सूची के अनुसार देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल 5वें नंबर पर, वित्तमंत्री अरुण जेटली 6वें स्थान पर, मुकेश अंबानी 7वें स्थान पर, योगी आदित्यनाथ 8वें स्थान पर, सोनिया गांधी 9वें स्थान पर तथा राहुल गांधी 10वें स्थान पर हैं.

गौरतलब है कि रमन सिंह भाजपा के मुख्यमंत्रियों में सबसे लंबे समय से मुख्यमंत्री हैं. उन्होंने 7 दिसंबर 2003 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. छत्तीसगढ़ में ‘चाऊर वाले बाबा’ कहे जाने वाले रमन सिंह ने राज्य में भाजपा को लगातार तीन विधानसभा चुनाओं में जीत दिलवाई है. इस समय देश में कई राज्यों में भाजपा के मुख्यमंत्री हैं पर कोई भी कार्यकाल के मामलें में उनकी बराबरी पर नहीं है. यहां तक कि रमन सिंह, नरेन्द्र मोदी जितने दिनों तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे उससे भी ज्यादा दिनों से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री हैं.

बता दें कि रमन सिंह का नाम देश के टाप 10 मुख्यमंत्रियों में शुमार है जो सबसे ज्यादा दिनों तक इस पद पर रहें हैं.

सबसे लंबे कार्यकाल वाले मुख्यमंत्री-

ज्योति बसु- 23 साल 137 दिन- पश्चिम बंगाल
पवन कुमार- 21 साल 307 दिन- सिक्किम
गेगांग अपान- 19 साल- अरुणाचल प्रदेश
माणिक सरकार- 18 साल 217 दिन- त्रिपुरा
नवीन पटनायक- 16 साल 223 दिन- उड़ीसा
शीला दीक्षित- 15 साल 25 दिन- दिल्ली
तरुण गोगोई- 15 साल- असम
ओकराम इबोबी- 14 साल 226 दिन- मणिपुर
कृष्णा सिंह- 14 साल- बिहार.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!