रमन सिंह ने खूब किया विदेश दौरा, निवेश फूटी कौड़ी नहीं

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने अंतिम कार्यकाल में केवल चीन या हांगकांग का ही दौरा नहीं किया था. औद्योगिक निवेश के नाम पर रमन सिंह ने एक के बाद एक विदेश यात्रायें की लेकिन इन यात्राओं से फूटी कौड़ी का निवेश नहीं हुआ.

रमन सिंह ने उद्योग के लिये सबसे अधिक एमओयू चीन के साथ किया था. अपने अंतिम 5 साल के कार्यकाल में उन्होंने कुल 14 एमओयू किये थे, जिसमें से 11 एमओयू उन्होंने अपने चीन और हांगकांग के दौरे में किये थे.


हालांकि 6 से 13 अप्रैल 2016 को किये गये इस दौरे के बाद दावा किया गया था कि मुख्यमंत्री रमन सिंह के नेतृत्व में चीन की अनेक प्रसिद्ध कंपनियों के साथ छत्तीसगढ़ सरकार ने लगभग 22 हज़ार 600 करोड़ रुपए के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं.

करोड़ों रुपये खर्च कर की गई इन यात्राओं में कुछ भी हासिल नहीं हुआ और ये सारे एमओयू कागजों में ही धरे रह गये.

लेकिन रमन सिंह के अंतिम कार्यकाल में निवेश के नाम पर केवल चीन या हांगकांग का ही दौरा नहीं किया गया था. रमन सिंह और उनकी टीम ने करोड़ों रुपये विदेश दौरे में खर्च किये. हालांकि इन दौरौं के बाद भी निवेश चवन्नी का नहीं हुआ.

रमन सिंह ने अपने अंतिम कार्यकाल में औद्योगिक निवेश के नाम पर जो विदेश दौरे किये, उनकी ये फ़ेहरिश्त है.

22 फरवरी 2016 से 25 फरवरी 2016

शारजांह, यूएई
इस यात्रा में तत्कालीन उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल के साथ छगन लाल मुंदड़ा, कार्तिकेय गोयल और एस के सोनी शामिल थे.

6 अप्रैल 2016 से 13 अप्रैल 2016

चीन एवं हांगकांग
इस यात्रा में मुख्यमंत्री रमन सिंह के अलावा अफ़सरों का एक पूरा काफिला इस यात्रा में गया था. इनमें वरिष्ठ अधिकारी विवेक ढांड, अमन सिंह, सुबोध सिंह, सुनील मिश्रा, कार्तिकेय गोयल, रजत कुमार, सौरभ कुमार, विक्रम सिसोदिया और एस के सोनी शामिल थे.

4 अक्टूबर 2016 से 9 अक्टूबर 2016

ताइवान
इस यात्रा में तत्कालीन मुख्य सचिव विवेक ढाड़ के साथ, सुबोध सिंह, अलेक्स पॉल मेनन, सुनील मिश्रा और रजत कुमार शामिल थे.

26 नवंबर 2016 से 7 दिसंबर 2016

न्यूयार्क, शिकागो, सैन फ्रांसिस्को
इस यात्रा में तब के मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ तत्कालीन मुख्य सचिव विवेक ढांड़, अमन सिंह, सुबोध सिंह, सुनील मिश्रा, कार्तिकेय गोयल, विक्रम सिसोदिया, एस के सोनी और एलेक्स पॉल मेनन शामिल ते.

28 मई 2017 से 6 जून 2017

जापान, सियोल, ओसाका, टोक्यो
इस यात्रा में भी तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह गये थे. उनके साथ तत्कालीन मुख्य सचिव विवेक ढांड़, एन बैजेंद्र कुमार, अमन सिंह, राजेश सुकुमार टोप्पो, अरुण कुमार बिसेन, एलेक्स पॉल मेनन, कार्तिकेय गोयल, सुनील मिश्रा, एस के सोनी ने भी सरकारी खर्चे पर यात्रा की थी.

14 जनवरी 2018 से 24 जनवरी 2018

मेलबॉर्न, क्रेंस, ब्रिस्बेन, गोल्डकोस्ट, सिडनी
तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ इस यात्रा में अमन सिंह, कमलप्रीत सिंह, अलरमेल मंगई डी, राजेश सुकुमार टोप्पो, सुनील मिश्रा, अरुण कुमार बिसेन शामिल थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!