छत्तीसगढ़

प्राणी जगत के लिये पर्यावरण को बचाये- रमन

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जनता को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. डॉ. सिंह ने कहा – पर्यावरण दिवस हर साल हम सबके लिए यह पैगाम लेकर आता है कि पृथ्वी पर मानव सभ्यता और सम्पूर्ण प्राणी जगत की रक्षा के लिए हमें सबसे पहले देश और दुनिया के पर्यावरण को बचाने तथा उसे और भी अधिक स्वच्छ और सुन्दर बनाने की जरूरत है.

मुख्यमंत्री ने कहा- आधुनिक युग में तीव्र औद्योगिक विकास, तेज गति से हो रहे शहरीकरण और लगातार बदलती जीवनशैली ने पूरी दुनिया के पर्यावरण के सामने गंभीर चुनौती खड़ी कर दी है. जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, प्लास्टिक प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याएं हर देश में गंभीर रूप धारण कर रही हैं.

उन्होंने कहा-पर्यावरण का आशय केवल वृक्षारोपण से नहीं है. वृक्षारोपण तो होना ही चाहिए, लेकिन उसके साथ-साथ हमें अपने परिवेश की स्वच्छता का भी ध्यान रखना होगा. डॉ. रमन सिंह ने कहा- विश्व व्यापी पर्यावरण संकट से निपटने के लिए हमें पर्यावरण के हर पहलू पर ध्यान देना होगा. अधिक से अधिक संख्या में सघन वृक्षारोपण के साथ-साथ नदियों, तालाबों और अन्य समस्त प्राकृतिक जल स्त्रोतों की स्वच्छता और उनकी सुरक्षा का ख्याल रखना होगा. भू-जल संवर्धन को बढ़ावा देने के साथ-साथ वर्षा जल संचय के लिए रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली को अपनाना होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार हर स्तर पर पर्यावरण के संरक्षण और संवर्धन के लिए वचनबद्ध है. इस दिशा में वन विभाग, पर्यावरण विभाग और पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा गंभीरता से हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!