रैनसमवेयर का अरबों कंप्यूटर पर अटैक, ऐसे बचें

नई दिल्ली | संवाददाता : सौ देशों के करोड़ों कंप्यूटर रैनसमवेयर मैलवेयर से हैक कर लिये गये हैं. अगर आपके कंप्यूटर पर भी कोई अनचाहा संदेश नज़र आ रहा हो तो उससे सावधान हो जायें. रैनसमवेयर मेल खोलते ही आसानी से कंप्यूटर या दूसरे सिस्टम पर इंस्टॉल हो जाता है और फिर सिस्टम को लॉक कर देता है.

इसके बाद इस मैलवेयर को संचालित करने वाला गिरोह 300 डॉलर की मांग करता है और पैसा देने के बाद ही कंप्यूटर को खोलने की इजाजत देता है. यह हमला आम तौर पर विंडो एक्सपी से आपरेट होमे वाले सिस्टम पर किया गया है.


रैनसमवेयर नामक यह मैलवेयर एक एनक्रिप्टेड जीप या रार फाइल के रूप में ईमेल से भेजा जाता है. इसका शिकार होने के बाद ब्रिटेन में स्वास्थ्य से जुड़ी संस्थायें ठप्प हो गई हैं. चिकित्सक अपने फाइल नहीं देख पा रहे हैं और मरीजों के इसके कारण तकलीफ हो रही है. एशिया, यूरोप समेत दुनिया के सौ से अधिक देश इस मैलवेयर से प्रभावित हुये हैं.

बचने के लिये क्या करें- सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी तरह के मेल के साथ आने वाले रार, जीप या इस तरह के कंप्रेश फाइल को खोलने से पहले सुनिश्चित कर लें. अनजाने मेल या लॉटरी से संबंधित मेल को किसी भी तरह खोलने की कोशिश न करें.

इसके अलावा अगर आप विंडो XP का उपयोग कर रहे हों तो उसे अपडेट कर लें. माइक्रोसाफ्ट ने इसके लिये पिछले साल ही पैच जारी किये हैं.

अपने सिस्टम में एंटी वायरस, एंटी फिशिंग, एंटी मैलवेयर को तत्काल अपडेट कर लें. अंतिम सुझाव फिर से कि किसी भी अनजाने मेल या किसी वेबसाइट के अनजाने लिंक को खोलने से पहले सौ बार सोचें.

One thought on “रैनसमवेयर का अरबों कंप्यूटर पर अटैक, ऐसे बचें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!